Connect with us

क्राइम

स्कूली बस हादसा…चाबी वापस करते ही दे दिया 6 बच्चों की मौत का फरमान, स्कूल की प्रधानाचार्य समेत तीन गिरफ्तार

खबर शेयर करें -

हरियाणा के नारनौल में स्कूली बस की दुर्घटना के बाद स्कूल के प्रधानाचार्य समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस पूरे मामले में स्कूल प्रबंधन की घोर लापरवाही भी सामने आई है।

शिक्षा अधिकारी के मुताबिक शराब के नशे में बस चला रहा था. जानकारी ये भी सामने आई है कि ड्राइवर कथित तौर पर बस के पेड़ से टकराने (Haryana School Bus Accident) से ठीक पहले कूद गया था. स्कूल सचिव के साथ उसे भी हिरासत में लिया गया है। जानकारी के मुताबिक इस दुर्घटना से पहले ड्राइवर ने एक युवक को टक्कर भी मारी थी। बताया जाता है कि उसे वक्त उसे युवक ने बस की चाबी छीन ली थी और यह कहते हुए वापस करने से इनकार कर दिया था कि ड्राइवर नशे में है। इसके बाद स्कूल प्रधानाचार्य की ओर से आये फोन और अन्य लोगों के कहने से चाबी वापस कर दी गई। इस मामले में स्कूल की प्रधानाचार्य को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

हरियाणा के Narnaul में स्कूली बच्चों से भरी बस पलटीहरियाणा के महेंद्रगढ़ में गुरुवार को स्कूल की बस पलटने (Haryana School Bus Accident) से छह बच्चों की मौत हो गई. वहीं कई बच्चे बुरी तरह से घायल हुए हैं. इस मामले में FIR भी दर्ज कर ली गई है. बताया जा रहा है कि जिस बस से यह हादसा हुआ,उसका फिटनेस सर्टिफिकेट भी एक्सपायर हो चुका था. वाहन सुरक्षा नीति (Vehicle Safety Policy) को लेकर शिक्षा विभाग ने आज मीटिंग बुलाई है.हरियाणा सरकार ने 3 दिन में हादसे की रिपोर्ट मांगी है. वहीं डीसी ने स्कूल की मान्यता रद्द करने की सिफारिश की है।

पता चला है कि साल 2018 से स्कूल ने रोड़ टैक्स भी नहीं भरा था. स्कूल बस पर एक महीना पहले भी 15 हजार रुपए का जुर्माना लगया गया था. आज (शुक्रवार) दोपहर 3 बजे शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव VC के ज़रिए बैठक करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के तमाम इलाकों के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी, और राज्य के सभी खंड शिक्षा अधिकारी इस मीटिंग में जुड़ेंगे. बस पलटने की घटना की जांच के लिए एक चार सदस्यीय समिति का भी गठन किया गया है. स्कूल प्रिंसिपल समेत तीन लोग गिरफ्तारइस भीषण घटना के बाद स्कूल के प्रिंसिपल समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. शिक्षा अधिकारी के मुताबिक शराब के नशे में बस चला रहा था. जानकारी ये भी सामने आई है कि ड्राइवर कथित तौर पर बस के पेड़ से टकराने से ठीक पहले कूद गया था. स्कूल सचिव के साथ उसे भी हिरासत में लिया गया है. यह घटना महेंद्रगढ़ जिले के कनीना में उनहानी गांव के पास हुई. जी.एल. पब्लिक स्कूल की बस पलटने (School Bus Accident) से 17 बच्चे घायल हुए थे, जिसमें 14 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. वहीं तीन बच्चों की हालत अब भी गंभीर बताई जा रही है.

हैरानी की बात यह है कि ईद की सरकारी छुट्टी के दिन भी स्कूल चल रहा था.ईद के दिन क्यों खुला था स्कूल? हो रही जांचजी.एल. पब्लिक स्कूल के कक्षा 4 से 10 तक के छात्र गुरुवार को स्कूल जा रहे थे, तभी उन्हें लेकर जा रही बस एक पेड़ से टकराकर पलट गई. दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि बस का फिटनेस सर्टिफिकेट छह साल पहले यानी कि 2018 में ही समाप्त हो गया था. इस मामले में राज्य सड़क परिवहन के एक अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. वहीं ईद की छुट्टी के दिन स्कूल क्यों चल रहा था, ये भी बड़ा सवाल है. राज्य की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि इस मामले की भी जांच की जा रही है कि ईद के दिन स्कूल में कक्षाएं क्यों चल रही थीं. स्कूल को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और इसके अलावा, निजी स्कूलों से स्व-शपथ पत्र लिया है. स्कूलों को एक हलफनामा देना होगा कि उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले परिवहन वाहन परिवहन नियमों का पालन कर रहे हैं.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in क्राइम

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page