Connect with us

others

सकारात्मक काम तथा विज्ञान की बदौलत संस्था के विकास में गुणात्मक सहयोग दे सकते हैं एलुमनी सदस्य: प्रो. रावत

खबर शेयर करें -
  • कुमाऊं विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र सम्मेलन हेतु पहली ऑनलाइन मीटिंग संपन्न
  • एलुमनी अनुभव संस्था में नए कार्यकलाप स्थापित कर सकता है जिससे शोध तथा एकेडमिक्स को लाभ: प्रो. सतपाल
  • एलुमनी का बेहतर रोल है संस्था के लिए रचनात्मक कार्य करना: प्रो. तिवारी

कुमाऊं विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र सम्मेलन हेतु पहली ऑनलाइन मीटिंग रविवार को संपन्न हुई। शुभारंभ कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.दीवान सिंह रावत ने किया। उन्होंने कहा कि एलुमनी सदस्य संस्था के लिए सकारात्मक काम तथा विज्ञान की बदौलत गुणात्मक सहयोग दे सकते हैं। उन्होंने सभी से अपील की की विश्वविद्यालय की उन्नति के लिए अपने सुझाव जरूर दें ताकि और रचनात्मक कार्य हो सकें।

एलुमनी सेल के अध्यक्ष डॉक्टर बीएस कालाकोटी ने सभी का स्वागत किया। उपाध्यक्ष डॉक्टर एसएस सामंत नए कहा कि नई तकनीक से विद्यार्थियों को अवश्य अवगत होना चाहिए। एल्यूमिनी मैंटीरा का काम करे और सबकी मिलकर इंटीग्रेटेड अप्रोच हो जिससे विद्यार्थियों को एक्सपोजर मिले तथा वह रचनात्मक रहें।

अल्मोड़ा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सतपाल बिष्ट ने कहा की एलुमनी अपनी संस्था को बहुत कुछ दे सकते हैं तथा उनका अनुभव संस्था में नए कार्यकलाप स्थापित कर सकता है जिससे शोध तथा एकेडमिक्स को लाभ होगा। उच्च शिक्षा निदेशक ने कहा की सभी सदस्य से शुल्क लिया जाय और एंटरप्रेनर सेल की शुरुआत की जाय।

बेंगलुरु से ज्योति कांडपाल ने कहा कि आईआईटी रुड़की, आईएसएम धनबाद, आईआईएम काशीपुर से एमओयू किया जाय जिससे विद्यार्थी ट्रेनिंग, इंटर्नशिप कर सकें। सौम्या पंत ने कहा कि ड्रग डिस्कवरी, रिलेटेड ट्रेनिंग कराई जाय।

कार्यक्रम का संचालन महासचिव प्रो. ललित तिवारी ने किया। उन्होंने कार्यक्रम का एजेंडा प्रस्तुत करते हुए कहा कि एलुमनी का बेहतर रोल है संस्था के लिए रचनात्मक कार्य करना। एलुमनी जूनियर्स को प्रोत्साहित कर सकता है तथा तकनीक का आदान प्रदान करने में मदद कर सकता है। प्रो. तिवारी ने कहा कि कुमाऊं विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय एक्डेमिशियन, शोधार्थी के साथ ही ब्यूरोक्रेट्स और प्राध्यापक दिए हैं तथा वर्तमान में भी यह दौर जारी है। कार्यक्रम में एलुमनी डॉक्टर शैलेश उप्रेती को धन्यवाद दिया जिन्होंने 8 लाख रुपया विश्वविद्यालय के शोधार्थियों को दिया है।

महेंद्र नगर नेपाल से डॉक्टर मदन देओपा ने इस एल्यूमिनी को अंतरराष्ट्रीय स्वरूप देने को कहा। नेपाल के ही डॉक्टर मुकुंद कलोनी ने कहा कि भारत नेपाल के सांस्कृतिक रिश्ते मजबूत रहने चाहिए। बैठक को प्रो अनिल जोशी, प्रो चित्रा पांडे, डॉक्टर मीना जोशी पुणे, प्रो एससी सती पूर्व संकायाध्यक्ष, डॉक्टर सौरभ शर्मा, प्रो नीता बोरा, चांदनी पांडे, डॉक्टर मंजूषा, डॉक्टर राजेंद्र कोशयारी ने संबोधित किया। वक्ताओं ने कहा कि बीज बेहतर तो फसल अपने आप बेहतर होगी। वेस्ट मैनेजमेंट सतत विकास पर भी ध्यान देना है। प्रो नीता बोरा ने कहा कि सभी विभाग 10 सदस्य जोड़े। नेपाल के 500 से ज्यादा विद्यार्थी ने कुमाऊं विश्वविद्यालय से पीएचडी, यूजी तथा पीजी किया है। बैठक में एलुमनी शुल्क 5000 रुपया रखने का निर्णय लिया गया तथा विद्यार्थियों से 1000 अथवा 500 तय होने के बाद लिया जाएगा। एलुमनी सेल पंजीकृत संस्था है ।

महासचिव ने सभी एलुमनी से इससे जुड़ने का आह्वान किया। बैठक में प्रो.सुषमा टम्टा, डॉक्टर नवीन पांडे , डॉक्टर हरमिंदर सिंह, डॉक्टर रिचा, डॉक्टर मनीषा सांगुरी, सीएम भट्ट, चयनिका पांडे, विनीता सिंघल, डॉक्टर ज्योति साह आदि उपस्थित रहे।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page