Connect with us
उत्तराखंड में अगस्त माह के आखिरी सप्ताह से बारिश का दौर रुका हुआ था। ज्यादातर क्षेत्रों में चटख धूप खिलने से तापमान बढ़ गया जिससे लोगों का गर्मी से बुरा हाल था। लेकिन बीते दो-तीन दिनों से फिर से बारिश के लौटने से तापमान लुढ़क गया है। आज से अगले तीन दिनों तक प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में वर्षा को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है।

Weather

उत्तराखंड में फिर लौटा बारिश का दौर, अगले तीन दिन इन क्षेत्रों पर हैं भारी! अलर्ट जारी

खबर शेयर करें -

HIGHLIGHTS

  1. उत्तराखंड में फिर लौटा तेज बारिश का दौर
  2. प्रदेश में अगले तीन दिन भारी वर्षा को लेकर अलर्ट
  3. 24 घंटे में पांच डिग्री सेल्सियस लुढ़का दून का पारा

देहरादून: Uttarakhand Weather Today: उत्तराखंड में अगस्त माह के आखिरी सप्ताह से बारिश का दौर रुका हुआ था। ज्यादातर क्षेत्रों में चटख धूप खिलने से तापमान बढ़ गया, जिससे लोगों का गर्मी से बुरा हाल था। लेकिन, बीते दो-तीन दिनों से फिर से बारिश के लौटने से तापमान लुढ़क गया है। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में वर्षा को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं दो दिन से रुक-रुक कर हो रही वर्षा से पारे में पांच डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई है।

प्रदेश में अगले दो दिन भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार, आज भी प्रदेशभर के कुछ क्षेत्रों में विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमक सकती है और तेज वर्षा के एक से दो दौर होने की उम्मीद है। इसे देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार और मंगलवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है, लेकिन बुधवार को प्रदेश में कहीं-कहीं भारी से भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

देहरादून में 24 घंटे में रिकार्ड 42.2 मिलीमीटर वर्षा

देहरादून में बीते दिन यानी शनिवार को सुबह करीब सात बजे से देहरादून के कई क्षेत्रों में तेज वर्षा हुई थी, जिससे सड़क, चौक और चौराहे जलमग्ध हो गए। इस दौरान आइएसबीटी, मोहब्बेवाला, कारगी चौक- पटेलनगर मार्ग, बुद्धा चौक, प्रिंस चौक, रेलवे स्टेशन के आसपास, खुड़बुड़ा मोहल्ला आदि में कई जगह नाली और नालों का पानी ओवर फ्लो होकर सड़कों पर बहने लगा। करीब तीन घंटे हुई वर्षा होने के बाद दस बजे थमी। इसके बाद मालदेवता, रायपुर, जाखन, एफआरआइ आदि क्षेत्रों में दोपहर के समय भी वर्षा हुई। दिनभर घने बादल छाए रहे, शाम सात बजे से एक बार फिर वर्षा शुरू हुई।

दून का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 29.2 व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम सात बजे तक पिछले 24 घंटे में 42.2 व बाजपुर में 36.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इससे पहले शुक्रवार को दून का अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड गया था।

वर्षा के कारण तापमान छह डिग्री लुढ़का

वर्षा के कारण पंतननगर का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे 27.0 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 24.7 डिग्री सेल्सियस रहा। मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान सामान्य से चार कम 16.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 14.6 डिग्री सेल्सियस रहा। टिहरी का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 21.5 व न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in Weather

Recent Posts

Facebook

Trending Posts

You cannot copy content of this page