Connect with us

others

बागेश्वर निवासी प्रो. दीवान सिंह रावत होंगे कुमाऊं विवि के नये कुलपति, रेंखोली में जश्न का माहौल

खबर शेयर करें -

देहरादून। राज्यपाल/कुलाधिपति लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रो0 दीवान सिंह रावत को कुमाऊँ विश्वविद्यालय, नैनीताल के कुलपति पद पर नियुक्त किया है। प्रो० दीवान सिंह रावत कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि अथवा अग्रेतर आदेश, जो भी पहले हो, तक कुलपति के पद पर नियुक्त किये गए हैं। प्रो0 रावत रसायन विज्ञान विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली में कार्यरत हैं।
कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल के कुलपति पद हेतु शासन द्वारा गठित सर्च कमेटी को 114 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से सर्च कमेटी द्वारा कार्यवाही करते हुए 05 नामों की संस्तुति की गई। राजभवन में सर्च कमेटी द्वारा संस्तुत किए गए पांचों अभ्यर्थियों से राज्यपाल द्वारा अलग-अगल पारस्परिक वार्तालाप (Interaction) किया गया। अभ्यर्थियों से विश्वविद्यालय से संबंधित उनके विजन, रणनीति और विचारों के संबंध में वार्तालाप (Interaction)किया गया। वार्तालाप के उपरांत राज्यपाल/कुलाधिपति द्वारा प्रो० दीवान सिंह रावत को कुलपति पद हेतु चयनित किया गया। संपूर्ण प्रक्रिया की पारदर्शिता और शुचिता सुनिश्चित करने के लिए वार्तालाप की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई।

प्रो. रावत का बचपन गांव में ही बीता है। सरकारी स्कूल से पढ़ाई की शुरुवात कर उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से उच्च पद हासिल किया। उन्होंने पांचवी तक की शिक्षा राजकीय प्राथमिक विद्यालय रैखोली से हासिल की। कक्षा छह से नौ तक की पढ़ाई राजकीय इंटर कॉलेज बोहाला से की। नैनीताल से उन्होंने दसवीं और इंटरमीडिएट की शिक्षा पूरी की।

डीएसबी परिसर नैनीताल से बीएससी की परीक्षा पास की। रसायन विज्ञान में गोल्ड मेडल हासिल करते हुए एमएसी उत्तीर्ण की। लखनऊ से वर्ष 1997-98 में पीएचडी हासिल की। वर्ष 2003 में दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बने। वर्तमान में दिल्ली यूनिवर्सिटी में रसायन विज्ञान के सीनियर प्रोफसर और परीक्षा डीन की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। हाल में रामनगर में संपन्न हुई जी 20 सम्मेलन की बैठक में वह भी शामिल रहे थे।

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान के प्रोफेसर हेमवती नंदन पांडेय ने बताया कि प्रो. रावत उनके सीनियर रहे हैं। उनके कुलपति बनने से कुमाऊं विश्वविद्यालय को काफी लाभ होगा।

प्रो. रावत की उपलब्धि पर जिपं अध्यक्ष बसंती देव, विधायक सुरेश गढ़िया, भाजपा जिलाध्यक्ष इंद्र सिंह फर्श्वान, जिपं सदस्य चंदन सिंह रावत, भाजपा जिला मंत्री रवि कारायत, भूपाल रौतेला, नरेंद्र सिंह रावत समेत तमाम क्षेत्र और जिले वासियों ने खुशी जताई है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page