Connect with us
स्पिरुलिना पाउडर किसी भी फूड से ज्यादा प्रोटीन देता है, इसे एस्ट्रोनॉट और एथलीट भी खाते हैं। इसे खाने से पुरुषों और महिलाओं को कई सारे फायदे मिलते हैं।

लाइफस्टाइल

Spirulina: अंडे से पांच गुना ताकतवर है ये शाकाहारी चीज, स्पेस में इसे खाकर ही प्रोटीन लेते हैं एस्ट्रोनॉट

खबर शेयर करें -

प्रोटीन की कमी से शरीर सूखकर ढांचा बन सकता है। यह आपके बाल, स्किन और यहां तक कि नाखून को भी बर्बाद कर सकती है। यह मैक्रोन्यूट्रिएंट अंडे और चिकन में भारी मात्रा में पाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक शाकाहारी फूड में अंडे से भी पांच गुना ज्यादा प्रोटीन मिलता है।

एनसीबीआई की एक स्टडी में बताया गया है कि नासा अपने अंतरिक्षयात्रियों के साथ भी इस डाइटरी सप्लीमेंट को भेजती है ताकि स्पेस में उन्हें प्रोटीन की कमी ना हो पाए। स्पिरुलिना एक समुद्री शैवाल है, जिसके अंदर एंटी कैंसर गुण भी मौजूद होते हैं। आइए स्पिरुलिना खाने के बेमिसाल फायदे जानते हैं।

पांच गुना ज्यादा प्रोटीन

पांच गुना ज्यादा प्रोटीन

स्पिरुलिना समुद्र से निकाला जाने वाला वेजिटेरियन फूड है, जिसमें 60 से 70 प्रतिशत सिर्फ प्रोटीन होता है। 100 ग्राम अंडे में सिर्फ 12.6 ग्राम प्रोटीन मिलता है, जबकि यूएसडीए के अनुसार  100 ग्राम स्पिरुलिना में 57.5 ग्राम होता है। जो कि किसी भी खाद्य पदार्थ के मुकाबले बहुत ज्यादा है।

ताकत और स्टेमिना बढ़ाने का नुस्खा

ताकत और स्टेमिना बढ़ाने का नुस्खा

कई सारे एथलीट अपनी डाइट में स्पिरुलिना को जरूर शामिल करते हैं। क्योंकि इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ताकत और स्टेमिना में काफी ज्यादा बढ़ोतरी करते हैं। इससे आपकी ऑक्सीजन लेने की क्षमता बढ़ जाती है।

एनीमिया में अनार से ज्यादा फायदेमंद

एनीमिया में अनार से ज्यादा फायदेमंद

स्पिरुलिना कई मामलों में फलों से भी ज्यादा असरदार देखा गया है। एनीमिया की बीमारी के लिए यह बेहद असरदार दवा बन सकता है। इसमें हीमोग्लोबिन और रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने की ताकत होती है, जिससे खून बढ़ता है।

दिल बनेगा बुलेटप्रूफ

दिल बनेगा बुलेटप्रूफ

दिल के लिए हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड सबसे बड़े दुश्मन माने जाते हैं। यह शाकाहारी फूड इन तीनों चीजों को एकसाथ खत्म कर देता है। यह ऑक्सीडेटिव डैमेज और स्ट्रेस को दूर रखकर दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है।

एंटी कैंसर गुणों का फायदा

एंटी कैंसर गुणों का फायदा

​स्पिरुलिना का शरीर को एक बेहद अच्छा फायदा मिलता है कि यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता है। कुछ शोधों में इसे ओरल कैंसर यानी मुंह के कैंसर में खासतौर से लड़ने वाला पाया गया है। इसलिए इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page