Connect with us

उत्तराखण्ड

उत्तर पुस्तिका घर ले गया शिक्षक, मचा हड़कंप; चार अ​धिकारी हटाए

खबर शेयर करें -

गैरसैंण (चमोली) : Uttarakhand Board Exam 2023: चमोली जिले के दूरस्थ इंटर कालेज में उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के परीक्षा प्रभारी शिक्षक के कमरे में मिलने का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो रहा है।

इसे गंभीरता से लेते हुए मुख्य ​शिक्षा अ​धिकारी ने कड़ी कार्रवाई करते हुए केंद्र व्यवस्थापक समेत चार अ​धिकारियों को तत्काल प्रभाव से बदल दिया है और जिला ​शिक्षा​धिकारी माध्यमिक के नेतृत्व में चार सदस्यीय जांच कमेटी बनाकर मौके पर भेजा है। कमेटी से रविवार की सायं तक रिपोर्ट मांगी है।

मामला गैरसैंण विकासखंड स्थित राजकीय इंटर कालेज नैल खंसर का है। इंटरनेट मीडिया में प्रसारित वीडियो में बताया जा रहा है कि बीते 28 मार्च को 10 वीं की गणित व 12 वीं कक्षा के रसायन विज्ञान की परीक्षा संपन्न हुईं, जिसकी उत्तर पुस्तिकाएं 29 मार्च को संकलन के लिए मूल्यांकन केंद्र विक्टोरिया क्रास दरबान सिंह आदर्श राजकीय इंटर कालेज कर्णप्रयाग पहुंचाई जानी थी।

उत्तर पुस्तिकाओं को अवैध रूप से कमरे में रखे जाने की बात

इस संबंध में राजकीय इंटर कालेज नैल के प्रभारी प्रधानाचार्य श्याम सिंह नेगी ने बताया की उत्तर पुस्तिकाओं का बंडल वाहक मुरलीधर के समय से नहीं पहुंचने पर 29 मार्च तड़के करीब पांच बजे परीक्षा प्रभारी राहुल रावत के सुपुर्द किए गए थे। इस बीच परीक्षा ड्यूटी में तैनात विद्यालय के पूर्व अतिथि शिक्षक गबर सिंह ने परीक्षा प्रभारी के कमरे में दाखिल होकर उत्तर पुस्तिकाओं को अवैध रूप से कमरे में रखे जाने की बात कहते हुए इसकी वीडियो बना ली।

प्रधानाचार्य ने कहा कि उक्त अतिथि शिक्षक 2018 से फरवरी 2023 तक नैल इंटर कालेज में कार्यरत रह चुका है, जिसे अभिभावक शिक्षक संघ की शिकायत पर उच्चाधिकारियों द्वारा स्थानान्तरित कर दिया था। इससे नाराज होकर उसने बदला लेने की धमकी दी थी। द्वेष पूर्ण भावना से ग्रसित होकर उसने यह वीडियो बनाया है।

उधर, इस वीडियो के इंटरनेट मीडिया में प्रसारित होते ही मुख्य ​शिक्षा अ​धिकारी कुलदीप गैरोला ने परीक्षा केंद्र की पूरी व्यवस्थाएं ही बदल दी। मुख्य शिक्षा अधिकारी कुलदीप गैरोला ने बताया कि परीक्षा की कापियां शिक्षक के कमरे में मिलने का वीडियो प्रसारित होने के बाद शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों के नेतृत्व में चार सदस्यीय जांच कमेटी बनाकर उन्हें मौके पर भेज दिया गया है।

जांच कमेटी रविवार की सायं तक रिपोर्ट उन्हें देंगे। उन्होंने कहा कि संबंधित इंटर कालेज के केंद्र व्यवस्थापक, कस्टडी अधिकारी, पर्यवेक्षक, परीक्षा प्रभारी को तत्काल प्रभाव से हटाकर नए अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

ये है प्रविधान

बोर्ड परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा तिथि पर ही संकुल भेजे जाने का प्रविधान है। अगर परीक्षा संकुल केंद्र से दूरस्थ विद्यालयों में हो रही है तो इन पुस्तिकाओं को उसी विद्यालय में लाकर में रखने की व्यवस्था की जाती हैं। अगले दिन बंडल वाहक द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं को संकुल केंद्र पहुंचाया जाता है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page