Connect with us

उत्तराखण्ड

बड़ी खबर: पहाड़ में आपदा के दिनों में 10 दिन की छुट्टी बढ़ेंगी स्कूलों में, सामान्य अवकाश के अलावा होंगी छुट्टियां

खबर शेयर करें -

देहरादून। प्रदेश सरकार ने पहाड़ में आपदा के वक़्त सुरक्षा उपायों को लेकर स्कूलों में ग्रीषमकालीन अवकाश को लेकर बड़ा फैसला किया है। इसके तहत गर्मी की छुट्टी में आपदा के वक़्त 10 दिन की छुट्टी बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए केबिनेट में प्रस्ताव लाने की तैयारी है।

बता दें कि प्रदेश में प्रदेश में पहाड़ों में गर्मी की छुट्टी के दिनों के बाद बरसात के दिनों में स्कूल खुले रहते हैँ। यही वक़्त आपदा का भी होता है कब तमाम तरह की विभीषिकाओं से लोगों का सामना होता है। ऐसे में बरसात के पूर्वनुमान के आधार पर जिलाधिकारी अपने जिलों में अवकाश की घोषणा करते हैँ। मगर आपदा के वक़्त अलग से अवकाश का कोई प्रावधान नहीं है। ऐसे में प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ dhan सिंह रावत ने बड़ा एलान किया है. डॉ रावत ने कहा है की आपदा के दिनों में स्कूलों में 10 दिन का अवकाश घोषित किया जाएगा। इसके लिए आगामी दिनों में केबिनेट में प्रस्ताव लाया जायेगा।

प्रस्ताव पास होने के बाद इस पर मुहर लग जाएगी जिससे आपदा के वक़्त के खतरे को टाला जा सकता है। ग्रामीण इलाकों में अक्सर आपदा के वक़्त तमाम दुर्घटनाएं सामने आ चुकी हैँ. हालाकी इस निर्णय में यह भी प्रावधान लाया जा सकता है कि गर्मी की छुट्टियों में कुछ कटौती कर उन्हें आपदा के दिनों में लागू किया जा सकता है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Trending Posts

You cannot copy content of this page