Connect with us
एडीजी कानून व्यवस्था एपी अंशुमान

उत्तराखण्ड

लोकसभा चुनाव: 210 उड़नदस्ते, 93 चेक पोस्ट और सेकड़ों सीसीटीवी से रहेगी नजर

खबर शेयर करें -

देहरादून। चुनाव के दौरान धन, मादक पदार्थ और अन्य गैरकानूनी चीजों की आवाजाही पर रखने के लिए 210 उड़नदस्ते बनाए गए हैं। इन दस्तों में पांच पुलिसकर्मी शामिल रहेंगे। इसके अलावा, प्रदेश की 93 चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं, जबकि 30 चेकपोस्ट व स्थान ऐसे हैं, जिन्हें सीसीटीवी कैमरे से कवर नहीं किया जा सकता। ऐसे में इन स्थानों पर संबंधित प्रशासन ड्रोन कैमरों से निगरानी करेगा।

आम चुनावों को लेकर पुलिस-प्रशासन की लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। लगातार चेकपोस्ट पर चेकिंग, निगरानी की जा रही है। प्रदेश में अंतरराज्यीय और अंतरजनपदीय बॉर्डर चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए थे। ऐसे में पुलिस और स्थानीय प्रशासन की ओर से कुल 93 चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। कुछेक चेकपोस्ट बाकी हैं, जिन पर कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन कैमरों से हर वाहन की चेकिंग और अन्य गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन उड़नदस्ते इस तरह की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। इनमें दरोगा व अपर उपनिरीक्षक समेत पांच पुलिसकर्मी शामिल हैं। इनमें आयकर विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार, नकदी की आवाजाही पर नजर रखने के लिए बैंकों से भी संपर्क किया जा रहा है। बॉर्डर चेकपोस्ट, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर आयकर विभाग की टीमें भी तैनात हो चुकी हैं।

पिछले दिनों पुलिस मुख्यालय की ओर से वन क्षेत्र और दुर्गम क्षेत्रों में ड्रोन से निगरानी करने के निर्देश दिए थे। हाल में हुए सर्वे के मुताबिक, चेकपोस्ट के आसपास के ऐसे 30 क्षेत्र हैं, जहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाना संभव नहीं है। ऐसे में यहां पर ड्रोन से निगरानी की जाएगी। एडीजी कानून व्यवस्था एपी अंशुमान ने कहा कि पुलिस विभाग की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। लगातार मीटिंग कर अफसरों को निर्देशित किया जा रहा है। सीसीटीवी कैमरों से चेकपोस्ट पर निगरानी की जा रही है। ड्रोन कैमरों को भी दुर्गम क्षेत्रों में प्रशिक्षित पायलटों के साथ तैनात किया जा चुका है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page