Connect with us

राष्ट्रीय

भारत में बहुत बदलाव आए लेकिन… ऑस्ट्रेलियाई PM ने अपने दौरे को कुछ यूं किया याद, पीएम मोदी की भी की तारीफ

खबर शेयर करें -

भारत की चार दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज (Australian Prime Minister Anthony Albanese) ने अपने भारत दौरे की तस्वीरें साझा की हैं और कहा है कि भारतीय लोगों की गर्मजोशी हमेशा बनी रहती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तारीफ करते हुए अल्बनीज ने कहा, वह एक शानदार मेजबान हैं और हमारे बीच में गहरा संबंध कायम हुआ है. अल्बनीज ने ट्वीट किया, ‘1991 में जब मैं यहां बैगपैकर था तबसे भारत में बहुत बदलाव आया है लेकिन भारतीयों की गर्मजोशी पहले के जैसी ही मजबूत है.’

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की तस्वीरे साझा कर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा, हमने क्रिकेट के जरिए दोस्ती के 75 साल साथ में सेलिब्रेट किए. पीएम मोदी और पीएम अल्बनीज ने दोनों देशों की टीमों के बीच चौथे टेस्ट मैच का उद्घाटन किया.

प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी खूबसूरत तस्वीरें साझा कर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने लिखा, और नई दिल्ली में, मैंने महात्मा गांधी की विरासत को सम्मान दिया और औपचारिक द्विपक्षीय चर्चा की. द्विपक्षीय वार्ता में नेताओं ने रक्षा, आर्थिक सहयोग की सुरक्षा और शिक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा की.

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) को जल्द से जल्द पूरा करने पर सहमति जताई. इसी तरह, दोनों देशों के वाणिज्य मंत्रियों ने राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को 100 अरब डॉलर तक ले जाने की शपथ ली.

पिछले साल भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आर्थिक सहयोग व्यापार समझौते (ईसीटीए) को अंतिम रूप दिया था और यह पिछले साल दिसंबर में लागू हुआ था. दोनों पक्ष अब सीईसीए पर काम कर रहे हैं.

पिछले साल मई में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा थी. इससे पहले 2017 में किसी ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने भारत का दौरा किया था. अल्बनीज की यात्रा 2022 और 2023 में दोनों पक्षों के बीच उच्च स्तरीय वार्ताओं और मंत्रिस्तरीय यात्राओं के आदान-प्रदान के बाद हो रही है.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 18 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की थी जबकि उनके समकक्ष पेनी वोंग ने 28 फरवरी से तीन मार्च तक नई दिल्ली का दौरा किया था.

गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय आर्थिक संबंध प्रगाढ़ हो रहे हैं. आर्थिक सहयोग व्यापार समझौता (ईसीटीए) दिसंबर 2022 से लागू हो गया है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page