Connect with us
लौंग का प्रयोग पूजा पाठ के अलावा खाने का स्वाद बढ़ाने में भी आता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में लौंग के कुछ आसान उपाय बताए गए हैं। इन उपायों के करने से भाग्य के बंद दरवाजे खुलते हैं और माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है। आइए जानते हैं लौंग के इन टोटकों के बारे में...

धर्म-संस्कृति

आर्थिक परेशानियों में लौंग के इन उपायों से मिलता है धन लाभ, महालक्ष्मी की होती है महाकृपा

खबर शेयर करें -

लौंग का प्रयोग घर में आपने पूजा पाठ के कार्यों में करते देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है कि इसके कुछ उपाय आपके जीवन में कई बदलाव लेकर आ सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में लौंग को ऊर्जा का वाहक माना गया है। वहीं तंत्र शास्त्र में किस्मत को बदलने और सपनों को पूरा करने के लिए लौंग के कई प्रचलित टोटके और उपाय बताए हैं। इन उपायों के करने से ना सिर्फ आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं बल्कि आरोग्य की प्राप्ति होती है और सबसे बढ़कर महालक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन फिर भी लोग सालों से लौंग के इन उपायों को आजमा रहे हैं और सफल भी हो रहे हैं। आइए जानते हैं लौंग के कुछ उपायों के बारे में…

लौंग के इस उपाय से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

लौंग के इस उपाय से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

घर या कार्यस्थल पर माता लक्ष्मी की पूजा करते समय माता को हर दिन गुलाब के फूलों के साथ 2 कली लौंग भी भेंट करें। अगर हर दिन संभल नहीं है तो शुक्रवार के दिन करें। इसके अलावा 5 लौंग की कलियों को 5 कौड़ियों के साथ लाल कपड़े में बांधकर माता लक्ष्मी के सामने रखें और पूरे विधि विधान के साथ माता की पूजा करें। इसके बाद इन चीजों को धन के स्थान जैसे अलमारी या तिजोरी में रख दें। तंत्र शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से घर में बरकत आती है और माता लक्ष्मी की आशीर्वाद प्राप्त होता है।

लौंग के इस उपाय से ग्रहों का मिलेगा शुभ प्रभाव

लौंग के इस उपाय से ग्रहों का मिलेगा शुभ प्रभाव

तंत्रिका ग्रंथ के अनुसार, लौंग का यह उपाय आपको ग्रहों के अशुभ प्रभाव से भी बचाता है। अगर आपकी कुंडली में राहु और केतु की स्थिति अनुकूल नहीं है, जिसकी वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो शनिवार के दिन लौंग का दान करें। अगर कोई आपसे लौंग नहीं ले रहा है तो शिवलिंग पर 40 दिनों तक लौंग अर्पित करें। ऐसा करने से राहु-केतु का नकारात्मक प्रभाव कम होता है और भगवान शिव की कृपा घर में खुशहाली आती है।

लौंग के इस उपाय से घर में होगी बरकत

लौंग के इस उपाय से घर में होगी बरकत

घर में कोई ना कोई समस्या लगी रहती है या पारिवारिक सदस्य आपस में किसी ना किसी बात पर लड़ते झगड़ते रहते हैं तो लौंग का यह उपाय आपके लिए काफी कारगर साबित होगा। इसके लिए आप शनिवार के दिन शाम को 5 लौंग, 3 कपूर और 3 ही बड़ी वाली इलायची को लेकर उसको जला दें। जली हुई इन चीजों को घर के सभी कमरों में ले जाएं और घुमाएं। इसे पूरा जल जाने के बाद इसकी राख को मुख्य द्वार पर फैला दें। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक शक्ति का नाश होता है और धीरे-धीरे सभी सदस्यों में प्रेम भाव बढ़ने लगता है।

लौंग के इस उपाय से पूरे होंगे सभी काम

लौंग के इस उपाय से पूरे होंगे सभी काम

कई बार ऐसा होता है कि लाख मेहनत करने के बाद भी काम पूरा नहीं हो पाता या फिर बना बनाया कार्य एक झटके में खत्म हो जाता है तो लौंग का यह उपाय आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप 21 मंगलवार तक हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमानजी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं और उसमें दो लौंग डाल दें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें और आरती उतारें। फिर हनुमानजी से प्रार्थना करते हुए अपनी समस्या के बारे में बताएं। ऐसा करने से आपके भाग्य का दरवाजा खुलेगे और सभी कार्य आसानी से पूरे होने लगेंगे।

लौंग के इस उपाय से मिलेगा अटका धन

लौंग के इस उपाय से मिलेगा अटका धन

अगर आपका धन काफी दिनों से अटका हुआ या फिर लौटाने में आनाकानी कर रहा है तो पूर्णिमा या अमावस्या की रात 11 या फिर 21 लौंग कपूर के साथ जलाएं। इसके बाद कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें और माता लक्ष्मी ध्यान करते हुए अपनी समस्या से अवगत कराएं। ऐसा करने से अटका धन वापस आने के योग बनते हैं और माता लक्ष्मी की कृपा से धीरे-धीरे सभी आर्थिक समस्याएं भी खत्म होने लगती है।

लौंग के इस उपाय से इंटरव्यू होगा सफल

लौंग के इस उपाय से इंटरव्यू होगा सफल

अगर आप किसी काम से बाहर जा रहे हैं या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि वह पूरा हो जाए तो तंत्र शास्त्र का यह उपाय आपकी काफी मदद करेगा। इसके लिए आप जब घर से निकले तो दो लौंग मुंह में रख लें और कार्यस्थल पर पहुंचकर लौंग के कुछ अवशेष मुंह से फेंक दें। इसके बाद इष्ट देवों का ध्यान करें और मन ही मन प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपका कार्य अवश्य पूरा होगा और तरक्की के नए मार्ग भी मिलेंगे।

नोट: यह तमाम जानकारी जनरुचि को ध्यान में रखकर दी जा रहा है, ज्योतिष और धर्म के उपाय और सलाहों को अपनी आस्था और विश्वास पर आजमाएं। कंटेंट का उद्देश्य मात्र आपको बेहतर सलाह देना है। इस संदर्भ में हम किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करते हैं।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in धर्म-संस्कृति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page