Connect with us
सुबह वॉक करने की आदत को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लें। रोजाना वॉक करने से इतने फायदे मिलते हैं कि दवा भी इसके आगे फेल है। जानिए डेली कितने घंटे की वॉक करनी चाहिए और सुबह वॉक करने के क्या हैं फायदे?

लाइफस्टाइल

रोज सुबह कितने घंटे की वॉक करनी चाहिए? दवा से कहीं ज्यादा असरदार है ये व्यायाम

खबर शेयर करें -

शरीर को स्वस्थ रखना है और बीमारियों को दूर भगाना है तो रोजाना सुबह वॉक करनी आदत बना लें। सुबह के समय की गई वॉक या फिर व्यायाम शरीर को रोगों से दूर रखने में मदद करते हैं। रोज सुबह टहलने से आपका तन और मन दोनों हैप्पी रहेंगे। ये एक ऐसी आदत है जिसे स्वस्थ्य रहने की कुंजी कहा जाता है। सुबह की वॉक न सिर्फ आपको फिजिकली एक्टिव और फिट बनाती है बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी इसे बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हालांकि कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि सुबह कितनी देर वॉक करनी चाहिए? सुबह कितनी देर टहलने से शरीर स्वस्थ रहता है। आइये जानते हैं।

सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप रोजाना मॉर्निंग वॉक करें। स्वस्थ रहने के लिए रोज कम से कम 30 मिनट मॉर्निंग वॉक का रुटीन जरूर बनाएं। शुरूआत में आप अपने शरीर और उम्र के हिसाब से इस समय को कम ज्यादा रख सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे अपने पैदल चलने की दूरी या समय अवधि को बढ़ा सकते हैं। कई रिसर्च में पाया गया है कि सुबह 1 घंटे तेज चलने से आप लाइफ को 2 घंटे बढ़ा सकता है।

सुबह वॉक करने के फायदे

  1. दिली की बीमारियों का खतरा कम होता है
  2. डायबिटीज के मरीज को फायदा होता है
  3. दिमाग और मन शांत रहता है
  4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है
  5. दिनभर एनर्जी बनी रहती है
  6. मेमोरी बढ़ती है और डिमेंशिया का खतरा कम होता है
  7. मानसिक और इमोशन स्वास्थ्य बेहतर रहता है
  8. वजन को कंट्रल करने में मदद मिलती है

इम्यूनिटी बढ़ाए- रोजाना सुबह वॉक करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे बीमार पड़ने का खतरा कम हो जाता है। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि जो लोग रोज सुबह कम से कम 20 मिनट और हफ्ते में 5 दिन पैदल चलते हैं, उनके बीमारी होने के दिन  43% कम हो जाते हैं। अगर आप बीमार हो भी जाते हैं तो जल्दी ठीक हो जाते हैं।

हार्ट हेल्थ में सुधार- जब आप चलते हैं तो आपकी हार्ट बीट बढ़ जाती है। इससे आपका ब्लड प्रेशर कम होता है, जो हार्ट हेल्थ में सुधार लाता है। इससे शरीर में ऑवरऑल सर्कुलेशन बेहतर होता है। रोजाना करीब 2 मील चलने से स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है।

जोड़ों के लिए फायदेमंद- जब आप वॉक करते हैं तो आपकी हड्डियों के जॉइंट्स स्क्विश करते हैं। वॉक और इस दौरान जोड़ों पर पड़ने वाले प्रेशर के ये खुलते हैं और इनमें अधिक फ्ल्यूड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है। इससे जोड़ों को सभी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे जॉइंट्स बेहतर काम करते हैं।

मांसपेशियां मजबूत होती हैं- रोजाना सुबह वॉक करने से शरीर मजबूत बनता है। पैदल चलने से पैरों और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। रोजाना सुबह वॉक करने से धीरे-धीरे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। जिससे शरीर की स्ट्रेंथ बढ़ती है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page