Connect with us
Rules for Food: गरुड़ पुराण में मनुष्‍य की आदतों और उसके बात व्‍यवहार को लेकर खास बातें बताई गई हैं। गरुड़ पुराण के एक अध्‍याय में यह बताया गया है कि हमें भूलकर भी किन लोगों के घर भोजन नहीं करना चाहिए। इसमें यह लिखा है कि अगर आपने भूल से भी इन लोगों के घर में भोजन कर लिया तो आपकी बुद्धि भ्रष्‍ट हो सकती है और आप गलत राह पर चलने लगेंगे। आइए आपको बताते हैं कि कौन से लोग हैं जिनके घर में हमें भोजन नहीं करना चाहिए।

धर्म-संस्कृति

Garun Puran Rules: गरुड़ पुराण, इन 5 लोगों के घर में भोजन करने से बुद्धि हो जाती है भ्रष्‍ट

खबर शेयर करें -

अगर कोई आदर के साथ आपको अपने घर खाने पर बुलाता है तो आप न नहीं कर पाते और उसके घर जाकर भोजन जरूर करते हैं। शिष्‍टाचार के नियम भी यही कहते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है कि जिनके घर आपको भोजन गलती से भी नहीं करना चाहिए। अगर आपने गलती से भी इनके घर में भोजन कर लिया तो आपकी बुद्धि भ्रष्‍ट होने की पूरी संभावना है। इसलिए अब जब भी आप किसी के घर खाने पर जाएं तो एक बार फिर से सोचकर ही जाएं। चलिए आपको बताते हैं कौन से लोगों के घर में हमें भोजन नहीं करना चाहिए।

क्रोधी व्‍यक्ति के घर

क्रोधी व्‍यक्ति के घर

क्रोधी व्‍यक्ति के घर आपको भूलकर भी भोजन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि क्रोधी व्‍यक्ति गुस्‍से में आकर कुछ भी कर सकता है। ऐसे व्‍यक्ति के घर भोजन करने से उसकी बुरी आदतें आपको भी लग सकती हैं और आप भी गुस्‍से में कुछ गलत कर बैठेंगे। इसलिए क्रोधी व्‍यक्ति के घर खाने को न कहने में भी भलाई है।

चोर के घर

चोर के घर

किसी भी चोर या फिर अपराधी के यहां भूलकर भी भोजन नहीं करना चाहिए। इनके घर में बने भोजन की सामग्री गलत तरीके से कमाए गए धन से खरीदी जाती है। अगर आप ऐसे घर का खाना खा लेते हैं तो संभव है कि उस इंसान के द्वारा किए गए पापों का असर आप पर हो सकता है और आपकी बुद्धि भी भ्रष्‍ट हो सकती है।

किन्‍नरों के घर

किन्‍नरों के घर

हिंदू धर्म में किन्‍नरों को दान करने का विशेष महत्‍व माना जाता है। ऐसी मान्‍यता है कि किन्‍नरों को दान करने से आपके ऊपर से ग्रहों की अशुभ दशा समाप्‍त होती है। ऐसे में यह माना जाता है कि जिन लोगों को दान दिया जाता है उनके घर पर भोजन करना पाप का भागीदार बना सकता है। इसके अलावा किन्‍नरों को कई तरह के लोग दान करते हैं इनमें गलत तरीके से कमाया गया धन भी शामिल हो सकता है। इसलिए किन्‍नरों के घर में भोजन करने से आपको बचना चाहिए।

नशे की चीजें बनाने वाले लोगों के घर न करें भोजन

नशे की चीजें बनाने वाले लोगों के घर न करें भोजन

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि आपको भूलकर भी ऐसे लोगों के घर में भोजन नहीं करना चाहिए जो नशे की चीजों को बनाने का धंधा करते हैं। माना जाता है कि दूसरों को नशा करवाकर ये उनका घर बर्बाद करते हैं। ऐसे में उस घर की बददुआएं उनको मिलती हैं। इसलिए जिस घर को लोगों की बददुआएं मिलती हैं ऐसे घर का भोजन आपके अंदर भी नकारात्‍मकता पैदा कर सकता है और आप भी समान रूप से पापी बन सकते हैं।

बीमार व्‍यक्ति के घर

बीमार व्‍यक्ति के घर

ऐसा घर जहां कोई अक्‍सर बीमार रहता है उस घर का भोजन आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसे लोगों के घर में नकारात्‍मक शक्तियों का असर काफी बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप उस घर में भोजन करेंगे तो आपके ऊपर भी उन नकारात्‍मक शक्तियों का असर होने लगता है और आप भी गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए बीमार लोगों के घर का भोजन अवॉइड करना चाहिए।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in धर्म-संस्कृति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page