Connect with us
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर उस इंसान के लिए प्रेरणा हैं जो उम्र बढ़ने के साथ अस्वस्थ और धीमा पड़ रहा है। ऐसे में जानते हैं कि उनके इस एक्टिव माइंड और बॉडी का राज क्या है।

लाइफस्टाइल

योग निद्रा से लेकर हल्दी और सहजन के पराठे तक, PM Modi की फिटनेस का राज हैं ये 5 बातें

खबर शेयर करें -

प्रधानमंत्री मोदी के लिए उम्र महज एक नंबर है क्योंकि उनकी फिटनेस, उनकी उम्र को मात देती है। दरअसल, आज के युवाओं के लिए ही नहीं बल्कि, 40 के बाद ही सुस्त हो जाने वाले लोगों के लिए पीएम मोदी प्रेरणा हैं। बात चाहे उनके एक्टिव माइंड की हो या उनके फिजिकल हेल्थ की हर मायने वो सेहतमंद रहने की सही परिभाषा देता है। ऐसे में अक्सर लोगों के दिमाग में आता है कि पीएम इस व्यस्तताओं के बीच सेहतमंद कैसे रहते हैं। तो, इसका राज इन बातों में है जिसका जिक्र उन्होंने खुद कभी ट्विट करके तो, कभी कई मीडिया इंटरव्यू में बताया है। 

पीएम मोदी की फिटनेस का राज हैं ये 5 बातें-PM Modi health fitness secret in hindi

1. दिन की शुरुआत पंचतत्व योग से

प्रकृति के पंचतत्वों जैसे पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश सबसे जुड़ा हुआ योग मोदी जी करते हैं। इसमें पीएम मोदी उल्टी दिशा में चलते हैं, मिट्टी में टहलते हैं और चट्टान के उपर पीठ के बल लेटे हैं और  इस तरह से पंच तत्व से मिले इस योग को करते हैं। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के साथ मांसपेशियों के मूवमेंट्स को बेहतर बनाने में मदददगार है।

2. हफ्ते में दो बार योग निद्रा

पीएम मोदी से जब अपने एक इंटरव्यू में बताया गया कि आप नींद की कमी को कैसे बैलेंस करते या फिर टाइट शिफ्ट को कैसे मैनेज करते हैं तो उन्होंने इसके बारे में बताया था। इसमें शरीर ध्यान मुद्रा में ही नींद में चला जाता है, लेकिन ये नींद इतनी प्रभावी होती है कि शरीर इससे फिर रिचार्ज हो जाता है और काम करने की मानसिर क्षमता बढ़ जाती है।

3. डाइट में सहजन के पराठा

मोदी जी फिट इंडिया मूवमेंट के दौरान बता चुके हैं कि वे अपनी डाइट में सहजन का पराठा शामिल करते हैं। ये पराठा हल्का होने के साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है जिसे खाना शरीर को ताकत देने के साथ बीमारियों से बचाता है। बता दें कि सेहत के लिहाज से सहजन एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है जो कि बीमारियों से बचाने के साथ शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। 

PM Modi

    4. रात में वाघारेली खिचड़ी 

    मोदी जी रात में फेमस गुजराती वाघारेली खिचड़ी खाना पसंद करते हैं। ये चावल, मूंग दाल,हल्दी और नमक से बनता है और इसे बिलकुछ सिंपल रखा जाता है। रात के खाने को प्रोटीन से भरपूर और इतना सादा रखना को एनर्जी देने के साथ वजन बैलैंस करने में भी मदद करता है। 

    5. बीमारियों से बचाव के लिए हल्दी 

    मोदी जी बीमारियों से बचाव के लिए हल्दी का सेवन करते हैं। एक बार उन्होंने ये बात बताई कि उनकी मां उनसे पूछती थीं कि उन्होंने हल्दी ली या नहीं। इसलिए वो हल्दी का सेवन करना नहीं भूलते। बता दें कि हल्दी का करक्यूमिन, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करती है और फिर आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है। तो, मोदी जी की तरह फिट रहना है तो इन टिप्स को अपने जीवन में भी अपनाएं।

    Continue Reading

    संपादक - कस्तूरी न्यूज़

    More in लाइफस्टाइल

    Recent Posts

    Facebook

    Advertisement

    Trending Posts

    You cannot copy content of this page