Connect with us

Weather

विक्षोभ के बादलों से दिन में रात, अभी 19 अक्टूबर तक आसमान में रहेगा बादलों का डेरा, बरसेंगे बदरा, जानें देशभर के मौसम का हाल

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। सोमवार दोपहर करीब दो बजे आसमान जब काले बादलों से पूरी तरह ढक गया तो वाहनों की लाइटें और घरों के अंदर भी लाइटें जल गईं। तेज पानी के साथ फिर पानी की बौछारें आईं तो ठंड में भी एकाएक इजाफा हो गया। मौसम पूरी तरह से ऐसा बदला कि दूसरी नवरात्र के दिन पूरी तरह मौसम पर ठंड हावी हो गई। लोगों को अभी बरसात १९ अक्टूबर तक और देखने को मिलेगी, ऐसा पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है।

सोमवार को पूरे उत्तराखंड में दिन में रात हो गई। भयावह बादलों से आसमान ऐसा घिरा कि कुछ देर के लिए बिलकुल अंधेरा छा गया और कुछ हद तक बारिश के साथ हल्के ओले भी गिरे। तमाम लोगों ने इस दौरान फेसबुक लाइव पर यह बात शेयर की। इस दौरान लोगों को गर्म कपड़े भी निकल गए।

उधर, मौसम विभाग के मुताबिक नवरात्रि के बीच देश के कई हिस्सों में बारिश और तूफ ान की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने १९ अक्टूबर तक देश के कई हिस्सों में बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की है। १६ अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, छिटपुट गरज के साथ कहीं-कहीं बिजली गिरने की संभावना है।

१७ अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि देश के कई हिस्सों में मौसम का यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के कारण है।

मौसम विभाग ने उत्तर भारत के अलावा दक्षिण भारत कई भी कई हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा है कि तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, कराईकल और माहे में 17 अक्टूबर तक कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, गरज के साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। 16 अक्टूबर को लक्षद्वीप क्षेत्र और दक्षिण आंतरिक कनाज़्टक में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

भारी बारिश के साथ गरज की संभावना
19 अक्टूबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विज्ञानी ने यह भी कहा कि इस दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अगले 5 दिन, यानी 20 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूणज़् बदलाव की उम्मीद नहीं है।

इसके अलावा, मौसम विभाग ने कहा कि 20-21 अक्टूबर तक केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कनाज़्टक, तमिलनाडु और द्वीपों के कुछ हिस्सों में छिटपुट और कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। इसी अवधि के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फरबाद, पश्चिम राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में छिटपुट बारिश होने की उम्मीद है।

मौसम कायाज़्लय ने 16 अक्टूबर को केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, तमिल के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं, तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कराईकल और माहे के कुछ हिस्सों में 17 अक्टूबर को भारी वषाज़् होने की संभावना है। इसी तरह की मौसम स्थिति तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, कराईकल और माहे के कुछ हिस्सों में भी रहने की संभावना है। 18 अक्टूबर से 19 अक्टूबर के बीच अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना
आईएमडी के अनुसार, 16 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, केरल, माहे और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना है। 17 अक्टूबर को केरल, माहे और लक्षद्वीप पर और 19 अक्टूबर को केरल और माहे पर पूवानज़्ुमान लगाया गया।

19 अक्टूबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ गरज के साथ बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है। दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में इसी तरह की मौसम की स्थिति बने रहने की उम्मीद है। 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कनाज़्टक, कोंकण, गोवा, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश के साथ गरज की संभावना है। कहीं-कहीं बिजली भी गिरने की संभावना है।

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में भी 17 अक्टूबर को ऐसी ही स्थिति देखने की संभावना है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में भी 18 अक्टूबर को बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in Weather

Recent Posts

Facebook

Trending Posts

You cannot copy content of this page