Connect with us
चारधाम यात्रा में इन होटलों में खा लिया तो हो जाएगी हालत टाइट, ये होटल और ढाबे हैं गंदगी में नंबर वन..पढ़िए पूरी खबर

गढ़वाल

उत्तराखंड यात्रा के दौरान इन होटल-ढाबों में खाना मत खाना, ये गंदगी में नंबर-1 हैं

खबर शेयर करें -

टिहरी गढ़वाल: चारधाम यात्रा शुरू हो गई है और लोगों के बीच खासा उत्साह देखा जा रहा है। यात्रा में लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल चारों धाम यात्रा में रिकॉर्ड तोड़ यात्री आएंगे। जितनी ज्यादा भीड़ बढ़ेगी उतना ही लोकल लोगों के व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी और यात्रा के वक्त एक सबसे जरूरी चीज है जो है खाना।

कई लोग चार धाम यात्रा में अपने-अपने खाने के व्यवसाय खोलकर उनसे कमाई कर रहे हैं। लोग भी अच्छे खाने की तलाश करते हैं। खास करके जब लोग यात्रा पर होते हैं तो वह उम्मीद करते हैं कि उनको घर जैसा अच्छा और साफ-सुथरा खाना मिले। मगर चारों धाम में व्यवसाय करने वाले कई होटल ऐसे हैं जो कि काफी गंदगी से और घटिया तरीके से लोगों को खाना देते हैं जिससे उनके बीमार पड़ने की संभावनाएं काफी अधिक बढ़ जाती हैं।

मार्ग पर होटल और ढाबों में गंदगी के बीच ही यात्रियों को खाना खिलाया जा रहा है। न तो ढाबे और होटल वाले ठीक से बर्तन साफ करते हैं और ना ही साफ-सुथरे तरह से खाना बनाते हैं।

खाद्य संरक्षा औषधि प्रशासन की टीम ने ऋषिकेश- बदरीनाथ राजमार्ग पर चेकिंग अभियान के दौरान आठ व्यापारियों को नोटिस दिया। मंगलवार को खाद्य संरक्षा औषधि एवं प्रशासन की टीम ने देवप्रयाग,शिवपुरी और व्यासी में चेेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान होटल और ढाबों के कीचन में भारी गंदगी मिली।

खाद्य सुरक्षा अभिहित अधिकारी महिमानंद जोशी ने बताया कि होटल और ढाबों के कीचन में कूृड़ेदार सही दशा में नहीं थे।खाना बनाने के बर्तनों में भी गंदगी मिली। इसके अलावा फ्रीज और डी फ्रीजर में भी गंदगी मिली। आठ व्यापारियों को नोटिस दिया गया है। मोबाइल प्रयोगशाला में 85 सर्विलांस सैंपल लिये गये जिसमें 11 खाद्य पदार्थ मानकों के तहत नहीं पाये गये।

इस अवसर पर व्यापारियों को खाद्य सुरक्षा मानकों की जानकारी दी गई। वहीं व्यापारियों को बताया गया कि किस तरह वह मानकों का पालन कर साफ – सुथरा खाना ग्राहकों को दे सकते हैं।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in गढ़वाल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page