Connect with us
परियोजना के तहत भानियावाला तिराहे से जौलीग्रांट चौक तक 2.2 कि.मी लंबी एलिवेटेड रोड बनाई जानी थी, लेकिन अब यहां फोरलेन हाईवे बनाया जाएगा।

उत्तराखण्ड

देहरादून-ऋषिकेश फोरलेन हाईवे को लेकर बड़ा अपडेट, अब नहीं बनेगी एलिवेटेड रोड

खबर शेयर करें -

देहरादून: देहरादून के भानियावाला से ऋषिकेश तक बनने वाले फोरलेन हाईवे को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। प्रोजेक्ट के तहत 2.2 कि.मी. एलिवेटेड रोड बनाई जानी थी, लेकिन अब ऐसा नहीं किया जाएगा। एलिवेटेड रोड की जगह यहां पर सड़क को चौड़ा कर फोरलेन हाईवे बनाया जाएगा।

इससे देहरादून से ऋषिकेश का सफर आसान होगा। साथ ही रानीपोखरी से ऋषिकेश के बीच वन क्षेत्र में मानव-वन्यजीव के संघर्ष को रोकने में भी मदद मिलेगी। बता दें कि केंद्र ने भानियावाला से ऋषिकेश तक फोरलेन सड़क निर्माण के लिए हाईब्रिड एनुइटी मोड (एचएएम) में 1036.23 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की है।

प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य शुरू कर दिया गया है। पहले इस परियोजना के तहत भानियावाला तिराहे से जौलीग्रांट चौक तक 2.2 कि.मी. एलिवेटेड रोड बनाई जानी थी, लेकिन अब यहां फोरलेन हाईवे ही बनाया जाएगा।

इसके लिए भानियावाला बाजार में आवासीय और व्यावसायिक भवनों का अधिग्रहण किया जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत वन क्षेत्र में चार हाथी कॉरिडोर और कुछ अंडर पास भी बनाए जाएंगे। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि दो साल में प्रोजेक्ट का काम पूरा हो जाएगा। भूमि अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया गया है।

इसके लिए विशेष भूमि अधिग्रहण अधिकारी (एसएलओ) के यहां 50 करोड़ रुपये की धनराशि जमा कर दी गई है। जल्द ही मुआवजा बांटने का काम शुरू किया जाएगा। बता दें कि स्थानीय लोग भी एलिवेटेड रोड बनाए जाने का विरोध कर रहे थे। उनका कहना था कि इससे उनका कारोबार प्रभावित होगा। अब एलिवेटेड रोड बनाने की योजना को रद्द कर दिया गया है। जिससे स्थानीय लोगों को भी राहत मिली है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page