Connect with us

उत्तराखण्ड

अपडेट: बिग बिग बिग ब्रेकिंग: 19 अप्रैल को होगा उत्तराखंड में मतदान, जानें उत्तराखंड में नामांकन, नाम वापसी का पूरा ब्यौरा और अन्य चरणों का भी

खबर शेयर करें -

लोकसभा के चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे। 4 जून को मतगणना होगी। 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होगा। इसमें उत्तराखंड भी शामिल है। 21 राज्यों में वोट पड़ेंगे। 19 अप्रैल से लेकर के 1 जून तक लोकसभा चुनाव का यह चरण संपन्न होगा। पहले चरण के तहत उत्तराखंड में 19 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण में 22 राज्यों की 102 सीटों पर चुनाव होगा।

दूसरे पेज में 26 अप्रैल को 13 राज्यों में चुनाव होगा। दूसरे चरण में 89 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे जबकि तीसरे चरण में 7 में को 94 सीटों पर लोकसभा का चुनाव होगा। 13 में को 96 सीट 20 में को 49, 25 मई को 57 और 1 जून को 57 सीटों पर लोकसभा चुनाव होगा।

उत्तराखंड में 16 मार्च को प्रेस नोट जारी होगा 20 मार्च को गजट नोटिफिकेशन होगा। 27, 28 मार्च को नामांकन की अंतिम तिथि होगी 28 मार्च से 30 मार्च तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। 30 मार्च से 2 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा लोकसभा चुनाव का जिसमें मतदान होगा। तीसरा चरण 7 में को संपन्न होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज लोकसभा चुनाव का ऐलान कर और इसके साथ ही देश में आचार संहिता भी लागू हो गई। चौथा चरण 13 मई को होगा। लोकसभा चुनाव का पांचवा चरण 20 में को होगा जब 20 में को मतदान किया जाएगा। पहले चरण में अरुणाचल, असम में भी मतदान होगा। इसके अलावा तमिलनाडु और राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में अभी पहले चरण में ही मतदान होगा। केरल में द्वितीय चरण में मतदान होगा।

तीसरे चरण में गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश मैं मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में छठे पेज में मतदान होगा।

25 में को लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान होगा। 1 जून को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान होगा।

राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग समेत किसी की भी आलोचना करने की पूर्ण स्वतंत्रता है, लेकिन फेक न्यूज, अफवाहें फैलाने की आजादी नहीं है। हर राज्य के अधिकारियों को अधिकार दिया गया है ताकि वे आपत्तिजनक बयानों से जुड़ी पोस्ट हटाने को कह सकें। अगर कोई झूठा नरैटिव फैला रहा है तो हम उसका पुरजोर मुकाबला करेंगे। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर झूठ बनाम हकीकत नाम से शृंखला शुरू की जाएगी। मतदाताओं से भी अनुरोध है कि सोशल मीडिया पर जो भी आए, उसे आंख बंदकर आगे न बढ़ाएं। झूठ के बाजार में रौनक बहुत होती है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page