Connect with us
First Lunar Eclipse 2023 Upay: 5 मई दिन शुक्रवार को वैशाख पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है और यह साल का पहला चंद्र ग्रहण है। ऐसे में हर बाधा को दूर करने और जीवन में तरक्की के लिए ज्योतिष में कुछ उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को करने से चंद्र ग्रहण का अशुभ प्रभाव दूर होता है और धन धान्य में वृद्धि होती है...

धर्म-संस्कृति

Chandra Grahan 2023 Upay: बुद्ध पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण पर भद्रा का साया, इन उपाय से दूर होगी हर बाधा

खबर शेयर करें -

5 मई दिन शुक्रवार को साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। इस दिन वैशाख पूर्णिमा और बुद्ध पूर्णिमा भी है, साथ ही भद्रा का साया भी रहेगा। यह चंद्र ग्रहण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में आरंभ होगा और ग्रहण के मध्य काल और मोक्ष काल के समय विशाखा नक्षत्र में होगा। इस ग्रहण को भारत में शुरू से लेकर अंत देखा जा सकता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से ग्रहण एक भौगोलिक घटना है। वहीं ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण की घटना को महत्वपूर्ण माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूर्णिमा की रात जब राहु और केतु चंद्रमा को निगलने लगते हैं, तब चंद्र लगता है। ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण का महत्व बताते हुए कुछ उपाय भी बताए गए हैं। इन उपायों के करने से ग्रह-नक्षत्र अनुकूल रहेंगे और जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आएगी…

चंद्र ग्रहण के इस उपाय से चंद्रमा रहता है अनुकूल

चंद्र ग्रहण के इस उपाय से चंद्रमा रहता है अनुकूल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्र ग्रहण के समय कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत बनाने के लिए तुलसी दल को मुंह में रखकर चंद्रमा के बीज मंत्र या महामृत्युंजय मंत्र का जप करें। ग्रहण के समय इन मंत्रों का जप करना बेहद लाभकारी माना गया है। ऐसा करने से चंद्र ग्रहण का अशुभ प्रभाव दूर रहता है और कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है।

चंद्र ग्रहण के इस उपाय से दूर होती है दरिद्रता

चंद्र ग्रहण के इस उपाय से दूर होती है दरिद्रता

आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए चंद्र ग्रहण के बाद जल में गंगाजल डालकर स्नान करें और फिर काल कंबल और भोजन का दें। साथ ही काली गाय के घी का दीपक जलाकर अखंड ज्योत जलाएं। ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है और धन प्राप्ति के योग बनना शुरू हो जाते हैं। वहीं चंद्र ग्रहण के समय सफेद चीजें जैसे चावल, दूध, दही, सफेद कपड़ा, मिठाई आदि चीजों का दान करना शुभ माना गया है।

चंद्र ग्रहण के इस उपाय से कारोबार में होती है वृद्धि

चंद्र ग्रहण के इस उपाय से कारोबार में होती है वृद्धि

कारोबार सही से नहीं चल रहा या कोई ना कोई बाधा आती रहती है तो चंद्र ग्रहण के दिन कारोबार में स्थित पूजा स्थल पर माता लक्ष्मी के पास गोमती चक्र पूर्ण विधि के साथ स्थापित करें और पूजा पाठ करें। इसके बाद 16 माला लक्ष्मी मंत्रों का जप करें। वहीं अगर विधि विधान के साथ गोमती चक्र स्थापित करना मुश्किल है तो दूध से गोमती चक्र को शुद्ध करें और उस पर रोली तिलक लगाएं। फिर पूजा पाठ के बाद पीले कपड़े में बांधकर कारोबार में किसी सुरक्षित स्थान पर छुपाकर रख दें।

चंद्र ग्रहण के इस उपाय से होती है तरक्की

चंद्र ग्रहण के इस उपाय से होती है तरक्की

अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं या फिर ऑफिस में सहकर्मियों और अधिकारियों की वजह से कोई ना कोई समस्या लगी रहती है तो चंद्र ग्रहण के बाद मीठे चावल बनाकर कौवों को खिला दें। मान्यता है कि ऐसा करने से तरक्की के योग बनते हैं और समस्याओं का समाधान भी होता है। साथ ही यह उपाय करने से अशुभ ग्रह शनि, राहु, केतु के दोष में भी कमी आती है।

चंद्र ग्रहण के इस उपाय से दूर होती है आर्थिक समस्या

चंद्र ग्रहण के इस उपाय से दूर होती है आर्थिक समस्या

आर्थिक समस्या लगी रहती हैं और मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती तो चंद्र ग्रहण के दिन एक ताला खरीद लें और ग्रहण के समय ताले को सामने रख दें। इसके बाद अगले दिन सुबह ताले को लेकर आएं और उसे किसी मंदिर में दान कर दें। ऐसा करने से आर्थिक प्रगति में आ रही बाधा दूर होती है और अटके हुए कार्यों में सफलता मिलती है।

नोट: यह तमाम जानकारी जनरुचि को ध्यान में रखकर दी जा रहा है, ज्योतिष और धर्म के उपाय और सलाहों को अपनी आस्था और विश्वास पर आजमाएं। कंटेंट का उद्देश्य मात्र आपको बेहतर सलाह देना है। इस संदर्भ में हम किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करते हैं।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in धर्म-संस्कृति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page