Connect with us

राष्ट्रीय

बड़ी खबर: चाव से खाने वाली ये नूडल्स दे रही कैंसर को न्योता, हो जाएं सावधान

खबर शेयर करें -

झूलाघाट (पिथौरागढ़)। पड़ोसी देश नेपाल और नेपाल की सीमा से लगे भारतीय क्षेत्रों में बड़े चाव से खाई जाने वाले वाई-वाई नूडल को नेपाल ने अस्थायी रूप से बैन कर दिया है। नेपाल के एक उपभोक्ता के शिकायत पर नेपाल के चौधरी ग्रुप की ओर से बनाए जाने वाले इस नूडल पर कार्रवाई करते हुए कंपनी पर दो लाख का जुर्माना जुर्माना लगाया गया है।
काठमांडो महानगर पालिका ने 150 ग्राम वाई-वाई मैगी के पैकेट की लेबोरेटरी में जांच कराई थी। इसमें एसिड वेल्यू 13.934 एमजीकेओएच पाई गई। काठमांडो महानगर पालिका के अनुगमन निरीक्षक अवधेश झा ने बताया कि एसिड वेल्यू 1 एमजीकेओएचजी से अधिक नहीं होनी चाहिए। महानगर पालिका के खाद्य प्राविधिक अनिल विज और अशोक पराजुली का कहना है कि वाई वाई नूडल में निम्न स्तर का तेल, स्तरहीन कच्चा पदार्थ प्रयोग करने के वजह से इस नूडल का सेवन करने से कैंसर होने की आशंका रहती है।
इसी के चलते वाई-वाई नूडल के बैच नंबर एएएल-वाईएल 23 नूडल के भंडारण को पूरे बाजार से हटाने के आदेश दे दिए हैं। साथ ही वाई-वाई नूडल बनाने वाली कंपनी चौधरी ग्रुप पर दो लाख का जुर्माना लगाया गया है। बता दें कि नेपाल निर्मित वाई-वाई नूडल चटपटी होने की वजह से नेपाल सीमा से लगने वाले भारतीय क्षेत्रों में भी बड़े चाव से खाई जाती है। इसको देखते हुए भारतीय क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता की जरूरत है। साभार अमर उजाला

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Trending Posts

You cannot copy content of this page