Connect with us
Akshaya Tritiya 2023 यह पर्व हर साल वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस वर्ष 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया है। धार्मिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया को सोना खरीदने से जीवन में सुख और समृद्धि का आगमन होता है।

धर्म-संस्कृति

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर भूलकर न करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे कंगाल

खबर शेयर करें -

Akshaya Tritiya 2023: सनातन धर्म में अक्षय तृतीया तिथि का विशेष महत्व है। यह दिन बेहद शुभ होता है। इस दिन स्वर्ण क्रय यानी सोना खरीदारी की प्रथा है। आसान शब्दों में कहें तो अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी की जाती है। यह पर्व हर साल वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस वर्ष 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया है। धार्मिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया को सोना खरीदने से जीवन में सुख और समृद्धि का आगमन होता है। साथ ही आर्थिक परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। अतः इस दिन सोने की खरीदारी जरूर करें। साथ ही धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान श्रीहरि विष्णु की पूजा उपासना करें। वहीं, अक्षय तृतीया के दिन भूलकर भी ये चीजें न करें। आइए जानते हैं-

-धार्मिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन धन की देवी मां माता लक्ष्मी को पूजा में तुलसी के पत्ते अर्पित नहीं करना चाहिए। अगर करते हैं, तो मां लक्ष्मी नाराज होती हैं।

-अक्षय तृतीया के दिन किसी का अपमान न करें और यह भी ध्यान रखें कि आपके विचार और व्यवहार से किसी के मान-सम्मान को ठेस न पहुंचे। अगर किसी का दिल दुखाते हैं, तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

-अगर आप धन की देवी मां लक्ष्मी संग नारायण को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो अक्षय तृतीया के दिन मांस, मदिरा, लहसुन, प्याज समेत तामसिक भोजन न करें। अगर अक्षय तृतीया के दिन इन चीजों का सेवन करते हैं, तो धन की हानि होती है।

-अक्षय तृतीया के दिन पर चोरी, दुर्व्यवहार, जुआ, झूठ आदि गलत कार्य न करें। इससे अर्जित धन का नाश हो जाता है। वहीं, आप पाप के भागी भी बनते हैं। इस दिन करने वाले पाप जीवन भर साथ रहते हैं।

-इस दिन पूजा घर, तिजोरी, ईशान कोण, दरवाजे और खिड़कियों की साफ सफाई जरूर करें। इन्हें गंदा न रखें। गंदे जगहों पर मां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं। इसके लिए अक्षय तृतीया के दिन तिजोरी को गंदा न छोड़ें।

-ज्योतिषियों की मानें तो अक्षय तृतीया के दिन किसी को उधार न दें। आसान शब्दों में कहें तो किसी से लेन-देन न करें। इस दिन लेन-देन करने से मां लक्ष्मी दूसरे घर चली जाती हैं।

-सनातन धर्म में अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने की प्रथा है। अतः इस दिन स्वर्ण जरूर खरीदें, लेकिन बर्तन की खरीदारी न करें। ज्योतिषियों का कहना है कि प्लास्टिक, स्टील की बर्तनों पर राहु का प्रभाव रहता है। इन चीजों की खरीदारी से घर में दरिद्रता आती है।

डिसक्लेमर-‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in धर्म-संस्कृति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page