Connect with us
ज्ञानवापी में एएसआई सर्वे का आज पांचवां दिन है, जानकारी के मुताबिक आज तहखाना खोला जा सकता है। जानिए अबतक के अपडेट्स-

राष्ट्रीय

ज्ञानवापी ASI सर्वे का 5वां दिन, आज खुल सकता है तहखाना, सामने आएंगे राज?

खबर शेयर करें -

वाराणसी: ज्ञानवापी परिसर में सर्वे के पांचवे दिन मंगलवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) टीम परिसर में पहुंच चुकी है। एएसआइ टीम का आज का सर्वे व्यास जी के कमरे और पश्चिमी दीवार के पास जमा मलबे से शुरू हुआ है। वहीं, जानकारी मिली है कि आज तहखाना भी खुल सकता है। सर्वेक्षण के लिए पांचवें दिन ASI (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) की एक टीम वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पहुंची और सर्वे का काम शुरू कर दिया है। ज्ञानवापी परिसर के बाहर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है।

गुंबद का सर्वेक्षण हो गया है

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एएसआई आज ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण का काम कर रही है। इसे लेकर, हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने कहा, “सर्वेक्षण आज सुबह 8 बजे शुरू हो गया है…ऐसा लगता है कि गुंबद का सर्वेक्षण हो चुका है। गुंबद का सर्वेक्षण का काम अब  पूरा हो गया है और तहखाना’ का भी सर्वेक्षण किया जा रहा है। मलबा हटाए बिना फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी संभव नहीं है…”

आज खुल सकता है तहखाना

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर हिंदू पक्ष की याचिकाकर्ता रेखा पाठक ने बताया कि “आज ‘तहखाना’ खुल सकता है…हम सर्वेक्षण को लेकर बहुत उत्साहित हैं। सुबह उठना और ड्यूटी पर जाना हमारी दिनचर्या बन गई है…हमारा काम निगरानी करना है…सर्वे सुबह 8 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे तक चलेगा।”

वकील विष्णु शंकर ने बतायी ये बात

मंदिर पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने बताया- “एएसआइ की टीम बड़ी बारीकी से ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कर रही है। सर्वे करने वाली टीम हर जगह जाकर साक्ष्यों की जांच कर रही है। यह एडवोकेट कमिश्नर की कार्यवाही से काफी अलग है। सर्वे पूरा होने में अभी समय लगेगा। यह उम्मीद करना उचित नहीं कि हर दिन कोई नई बात सामने आएगी। सर्वे पूरा होने पर रिपोर्ट अदालत में पेश कर दी जाएगी। हम सभी को इस सर्वे के रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए।”

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page