Connect with us
1 to 7 July 2024 : जुलाई के पहले सप्ताह में शुक्र कर्क राशि में गोचर करेंगे और इसी राशि में उदय भी होंगे। वहीं शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में वक्री कर चुके हैं। साथ ही कर्क राशि में शुक्र और बुध की युति बनने वाली है। ग्रह और नक्षत्रों का प्रभाव देश दुनिया समेत मेष से मीन तक सभी 12 राशियों पर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं जुलाई का पहला सप्ताह सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहने वाला है...

धर्म-संस्कृति

साप्ताहिक राशिफल 1 से 7 जुलाई 2024 : मेष, तुला, कुंभ समेत 7 राशि वालों के लिए फायदेमंद जुलाई का पहला सप्ताह, शुक्र गोचर से होगा फायदा

खबर शेयर करें -

Saptahik Rashifal, 1 to 7 July 2024 : जुलाई महीने का पहला सप्ताह ग्रह-नक्षत्र के लिहाज से लाभकारी रहने वाला है। दरअसल इस सप्ताह भौतिक सुख सुविधाओं के स्वामी शुक्र ग्रह 6 जुलाई को कर्क राशि में गोचर करेंगे तो 7 जुलाई को इसी राशि में उदय भी हो जाएंगे। कर्क राशि में पहले से ही बुध ग्रह भी विराजमान हैं, वहां शुक्र के साथ युति भी बनेगी। वहीं शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में वक्री करने वाले हैं। ग्रह-नक्षत्रों के प्रभाव से जुलाई का पहला सप्ताह मेष, तुला, कुंभ समेत 7 राशियों के लिए शुभ फलदायी रहने वाला है। वहीं कर्क, वृश्चिक, मीन समेत कई राशियों को करियर, बिजनस सेहत आदि मामलों समेत मामले में उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं ऐस्ट्रॉलजर चिराग दारूवाला से जून का पहला सप्ताह मेष से मीन तक सभी 12 राशियों के लिए लिए कैसा रहने वाला है।

मेष साप्ताहिक राशिफल : आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे

मेष साप्ताहिक राशिफल : आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे

मेष राशि वालों को जुलाई के पहले सप्ताह में करियर और व्यापार में आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। हालांकि इसे पाने के लिए आपको थोड़ी और भागदौड़ करनी पड़ सकती है। सप्ताह की शुरुआत में किसी अच्छे मित्र या प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से लाभ की योजना पर काम करने का मौका मिलेगा। इस दौरान आप सत्ता और सरकार के माध्यम से मनचाहा लाभ प्राप्त करने में सफल रहेंगे। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर्स दोनों ही आप पर मेहरबान रहेंगे। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। सप्ताह के मध्य में भूमि-भवन आदि के खरीद फरोख्त के योग बन रहे हैं। इस दौरान सुख-सुविधा से जुड़ी कोई वस्तु खरीदने के लिए जेब से अधिक धन खर्च करना पड़ सकता है। लव लाइफ मजबूत होगी और लव पार्टनर के साथ सुखद समय बिताने के अवसर मिलेंगे। दाम्पत्य जीवन मधुर रहेगा। सप्ताह के अंत में संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। संतान की उपलब्धि से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

भाग्यशाली अंक : 18

भाग्यशाली रंग : जामुनी

वृषभ साप्ताहिक राशिफल : मित्र की मदद से गलतफहमियां दूर हो जाएंगी

वृषभ साप्ताहिक राशिफल : मित्र की मदद से गलतफहमियां दूर हो जाएंगी

वृष राशि के जो जातक लंबे समय से रोजी-रोटी के लिए भटक रहे थे, उनकी मनोकामना जुलाई के पहले सप्ताह में पूरी हो सकती है। इस सप्ताह आपको करियर और बिजनस को आगे बढ़ाने के बेहतरीन मौके मिलेंगे। व्यापार में अप्रत्याशित लाभ संभव है। हालांकि, आपका स्वास्थ्य आपके वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के रास्ते में आ सकता है। इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी अन्यथा सेहत आपको मिलने वाली सारी खुशियों का रंग बिगाड़ सकती है। सप्ताह के मध्य में सुख-सुविधा संबंधी चीजों और शुभ कार्यों पर धन खर्च होगा। लंबे समय के बाद किसी प्रियजन से मुलाकात आपकी खुशी की बड़ी वजह बनेगी। अगर आपके लव पार्टनर के साथ अनबन चल रही थी तो किसी महिला मित्र की मदद से गलतफहमियां दूर हो जाएंगी और लव पार्टनर के साथ आपसी विश्वास और प्यार बढ़ेगा।

भाग्यशाली अंक : 10

भाग्यशाली रंग : नीला

मिथुन साप्ताहिक राशिफल : कारोबार को आगे बढ़ाने के मौके मिलेंगे

मिथुन साप्ताहिक राशिफल : कारोबार को आगे बढ़ाने के मौके मिलेंगे

जुलाई का पहला सप्ताह मिथुन राशि वालों के जीवन में आगे बढ़ने के कई मौके देता हुआ नजर आएगा। रियल एस्टेट का काम करने वालों और मार्केटिंग, कमीशन आदि का काम करने वालों के लिए यह समय बहुत ही शुभ साबित होगा। सप्ताह के मध्य में आपको किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। परिवार में प्रसन्नता व आनंद का वातावरण रहेगा। कोई बड़ा कदम उठाते समय माता-पिता सहित पूरे परिवार का सहयोग और समर्थन आपको मिलेगा। कारोबार को आगे बढ़ाने के मौके मिलेंगे। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी यह समय शुभ साबित होगा। इस दौरान आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है। जो जातक विदेश से संबंधित कार्य करते हैं उनके लिए यह समय अनुकूल साबित होगा और उन्हें मनचाहा लाभ मिल सकेगा। अगर आप किसी के सामने अपने प्यार का इजहार करने की सोच रहे थे तो मुमकिन है आप प्रयास करने में सफल रहेंगे।

भाग्यशाली अंक : 5

भाग्यशाली रंग : लाल

कर्क साप्ताहिक राशिफल : वाहन चलाते समय सावधानी बरतें

कर्क साप्ताहिक राशिफल : वाहन चलाते समय सावधानी बरतें

जुलाई के पहले सप्ताह की शुरुआत में ही कर्क राशि वालों को परिवार के किसी सदस्य या किसी प्रिय व्यक्ति से अनबन के कारण मन थोड़ा अशांत रहेगा। इस दौरान घर की मरम्मत आदि पर अधिक खर्च होने से आर्थिक चिंताएं बढ़ेंगी। अगर आप पार्टनरशिप में बिजनस कर रहे हैं तो पार्टनर के साथ कुछ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। इस दौरान चीजों को साफ कर आगे बढ़ना उचित होगा। कार्यक्षेत्र में भी आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे, इस दौरान अपना काम किसी के भरोसे छोड़ने की गलती ना करें, अन्यथा आपको नुकसान या अपमान का सामना करना पड़ सकता है। कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि चोट लगने की आशंका बन रही है। सप्ताह के अंत में आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे, जिससे आर्थिक परेशानियां कुछ हद तक कम होंगी। इस दौरान कोई दोस्त या रिश्तेदार समस्याओं को सुलझाने में आपका बड़ा सहारा बनेगा। मुश्किल समय में आपका लव पार्टनर भी साए की तरह आपके साथ रहेगा। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल रहेगा।

भाग्यशाली अंक : 6

भाग्यशाली रंग : हरा

सिंह साप्ताहिक राशिफल : खरीदारी से घर में खुशी का माहौल रहेगा

सिंह साप्ताहिक राशिफल : खरीदारी से घर में खुशी का माहौल रहेगा

जुलाई के पहले सप्ताह की शुरुआत में सिंह राशि वालों के लंबे समय से रुके हुए कार्य पूरे होंगे। विशेषकर शासन सत्ता से जुड़े कार्यों में प्रगति होगी। नौकरीपेशा जातकों को मनचाहा प्रमोशन या ट्रांसफर मिलेगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर्स दोनों का सहयोग प्राप्त होगा। जो लोग किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे, उन्हें इस सप्ताह अपने काम के लिए विशेष पहचान मिल सकती है। सप्ताह के मध्य में सामाजिक और धार्मिक कार्यों में रुचि रहेगी। सुख-सुविधा संबंधी किसी वस्तु की खरीदारी से घर में खुशी का माहौल रहेगा। सप्ताह के दूसरे भाग में किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात होने से भविष्य में बड़ा मुनाफा होगा। इस दौरान आप परिवार से जुड़ा कोई बड़ा भ्रम दूर करने में सफल रहेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ गलतफहमियां दूर होने से आप राहत महसूस करेंगे। लव लाइफ में प्रगाढ़ता आएगी और आपको लव पार्टनर के साथ खुशनुमा समय बिताने के कई अवसर मिलेंगे। जीवनसाथी से जुड़ी कोई बड़ी उपलब्धि आपकी खुशी की बड़ी वजह बनेगी। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

भाग्यशाली अंक : 8

भाग्यशाली रंग : गुलाबी

कन्या साप्ताहिक राशिफल : यात्रा सुखद और लाभकारी साबित होगी

कन्या साप्ताहिक राशिफल : यात्रा सुखद और लाभकारी साबित होगी

कन्या राशि वालों को जुलाई के पहले सप्ताह वाणी और व्यवहार दोनों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी। आपकी एक छोटी सी गलती या गलत बर्ताव आपके बनाए हुए काम को बिगाड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आपको कार्यक्षेत्र में न केवल अपने वरिष्ठों के साथ बल्कि सहकर्मियों के साथ भी बेहतर तालमेल बनाए रखने की आवश्यकता होगी। इस दौरान आपको कार्यों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त श्रम करने की आवश्यकता होगी। सप्ताह के मध्य में जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। जीवनसाथी के साथ विवाद या कोई बड़ी पारिवारिक समस्या आपके करियर और बिजनस को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में छोटी-छोटी बातों को तूल न दें और किसी गलतफहमी को दूर करने के लिए विवाद की जगह संवाद करें। सप्ताह के अंत तक आपको व्यवसाय आदि के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद और लाभकारी साबित होगी। इस दौरान विपरीत लिंग के किसी व्यक्ति के प्रति आपका आकर्षण बढ़ सकता है। सेहत को ठीक रखने के लिए जरूरी है कि अपनी दिनचर्या को ठीक रखें।

भाग्यशाली अंक : 5

भाग्यशाली रंग : पीला

तुला साप्ताहिक राशिफल : महत्वपूर्ण कार्यों में गति आएगी

तुला साप्ताहिक राशिफल : महत्वपूर्ण कार्यों में गति आएगी

तुला राशि वालों को जुलाई के पहले सप्ताह में जीवन से जुड़ी हर तरह की सफलता और खुशियां मिलेंगी। सप्ताह की शुरुआत में आपको किसी धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। इस दौरान परिवार के साथ खुशी-खुशी समय बिताने के कई मौके मिलेंगे। लंबी या छोटी दूरी की यात्रा भी संभव है। सप्ताह के मध्य में करियर-बिजनस में उन्नति के अवसर मिलेंगे। अगर आप नौकरी बदलने की सोच रहे थे तो इस दौरान आपको नए मौके मिल सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों के लिए आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। जो लोग परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए यह समय शुभ साबित होगा। इस दौरान आपके रुके हुए महत्वपूर्ण कार्यों में गति आएगी और उसके पूर्ण होने के मार्ग बनेंगे। सप्ताह का दूसरा भाग कामकाजी महिलाओं के लिए कुछ कठिन रहने वाला है। इस दौरान उन्हें काम और घर परिवार के बीच तालमेल बैठाने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान उन्हें अपने स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी। लव लाइफ मजबूत होगी और आपसी विश्वास बढ़ेगा। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा।

भाग्यशाली अंक : 12

भाग्यशाली रंग : काला

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल : भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल : भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा

वृश्चिक राशि वालों के लिए जीवन की गाड़ी जुलाई के पहले सप्ताह रुक-रुक कर तेज दौड़ती हुई नजर आएगी। कुल मिलाकर वृश्चिक राशि के वालों के लिए यह सप्ताह उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में जब करियर बिजनस को आगे बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे दोस्तों और वरिष्ठों की मदद मिलेगी, तो परिवार से संबंधित कोई बड़ा फैसला लेने में भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान संतान से जुड़ी कोई बड़ी चिंता दूर होने से आप राहत की सांस लेंगे। सप्ताह के मध्य में व्यापार से जुड़े जातकों को अपने प्रतिद्वंदियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान छोटी अवधि के फायदे के लिए दीर्घकालिक नुकसान उठाने की गलती ना करें, अन्यथा काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस दौरान अचानक धन लाभ में रुकावट आती नजर आएंगी। हालांकि, आप अंततः सूझबूझ से इसे दूर करने में सक्षम होंगे। सप्ताह के दूसरे भाग में आपको समय और धन दोनों का प्रबंधन करना होगा, अन्यथा आपको अनावश्यक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लव लाइफ को मजबूत करने के लिए लव पार्टनर की भावनाओं को नजरअंदाज करने की गलती न करें। अपने घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम में से कुछ समय अपने जीवनसाथी और परिवार के लिए निकालें और अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें।

भाग्यशाली अंक : 1

भाग्यशाली रंग : सफेद

धनु साप्ताहिक राशिफल : स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें

धनु साप्ताहिक राशिफल : स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें

धनु राशि वालों को कार्यों को समय पर पूरा करने और मनचाही सफलता प्राप्त करने के लिए जुलाई के पहले सप्ताह अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ेगी। यदि आप अपनी ऊर्जा और समय का सही प्रबंधन कर पाएंगे तो आपको मनचाही सफलता मिलेगी। सप्ताह के मध्य में घर और परिवार से जुड़ी कोई बड़ी समस्या आपकी चिंता का कारण बनेगी। इस दौरान घर की किसी महिला के स्वास्थ्य को लेकर भी मन चिंतित रहेगा। हालांकि आपको स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी अन्यथा आप मौसमी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जिस तरह बॉस से ज्यादा नजदीकियां अच्छी नहीं होती उसी तरह उनसे ज्यादा दूरी भी ठीक नहीं है। इस बात को आपको अच्छे से समझना होगा और उन्हें विश्वास में लेना ही आपके लिए उचित होगा। सप्ताह के अंत में अटके हुए कार्य किसी महिला मित्र के सहयोग से पूरे होंगे।

भाग्यशाली अंक : 7

भाग्यशाली रंग : सुनहरा

मकर साप्ताहिक राशिफल : कारोबार को आगे बढ़ाने के मौके मिलेंगे

मकर साप्ताहिक राशिफल : कारोबार को आगे बढ़ाने के मौके मिलेंगे

मकर राशि वाले यदि कुछ समय से किसी बात को लेकर परेशान चल रहे थे तो जुलाई के पहले सप्ताह में इस समस्या का समाधान निकल आएगा। करियर व्यवसाय से जुड़ी चिंता दूर होगी और नौकरीपेशा जातकों को अपने सीनियर और जूनियर्स दोनों का मनचाहा सहयोग मिलेगा। कारोबार को आगे बढ़ाने के मौके मिलेंगे। इस सप्ताह आपको काम के सिलसिले में की गई मेहनत का पूरा फल देखने को मिलेगा। अविवाहितों का विवाह तय हो सकता है। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती में बीतेगा। भूमि-भवन संबंधी किसी विवाद में मामले में फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। आपके विरोधी स्वयं आपसे बातचीत करने की पहल कर सकते हैं। इस दौरान सूझबूझ से काम लेने पर आपको आर्थिक लाभ होगा। सप्ताह के दूसरे भाग में आपको किसी के बहकावे में आकर कोई भी गलत कदम उठाने से बचना चाहिए अन्यथा आपको हार माननी पड़ सकती है। इस दौरान आराम से जुड़ी चीजों पर आप अपनी जेब से अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं। यदि आप अपने लव लाइफ को विवाह का रूप देना चाहते हैं तो इस सप्ताह आपके रिश्तेदार आपकी इच्छा पूरी करने के लिए राजी हो सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा।

भाग्यशाली अंक : 15

भाग्यशाली रंग : भूरा

कुंभ साप्ताहिक राशिफल : भविष्य में लाभ की संभावनाएं बढ़ेंगी

कुंभ साप्ताहिक राशिफल : भविष्य में लाभ की संभावनाएं बढ़ेंगी

कुंभ राशि वालों के लिए जुलाई का यह सप्ताह पिछले सप्ताह की तुलना में बेहतर रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आपको महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता मिलेगी, जिससे मन प्रसन्न रहेगा और आप अपने कार्यों को नई ऊर्जा के साथ कर पाएंगे। इस दौरान आप परिवार के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए विशेष प्रयास करते हुए भी नजर आएंगे। परिवार के साथ लंबी या छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। सप्ताह के मध्य में किसी नई योजना पर काम करने का अवसर मिलेगा, जिससे भविष्य में लाभ की संभावनाएं बनेंगी। नौकरीपेशा जातकों के लिए आय का अतिरिक्त स्रोत बनेगा। इस दौरान महिलाओं का मन धार्मिक कार्यों में कुछ ज्यादा ही लगा रहेगा। परिवार से जुड़े किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। अगर आप राजनीति से जुड़े हैं तो इस हफ्ते आपको कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है। लव लाइफ मजबूत होंगे और आपसी विश्वास बढ़ेगा। इस सप्ताह आपको अपने लव पार्टनर से कोई सरप्राइज गिफ्ट भी मिल सकता है। लव लाइफ को शादी में बदलने की आपकी इच्छा पूरी हो सकती है।

भाग्यशाली अंक : 9

भाग्यशाली रंग : ग्रे

मीन साप्ताहिक राशिफल : लेन-देन में विशेष सावधानी बरतें

मीन साप्ताहिक राशिफल : लेन-देन में विशेष सावधानी बरतें

मीन राशि वालों को जुलाई के पहले सप्ताह छोटी-छोटी बातों को महत्व न देकर अपने लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए। कार्यक्षेत्र में विशेष रूप से आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि विरोधी आपको लक्ष्य से भटकाने की कोशिश कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी खुशियां प्रभावित न हों तो आपको घर की समस्याओं को ऑफिस और ऑफिस की समस्याओं को अपने घर ले जाने से बचना चाहिए। सप्ताह के मध्य में करियर व्यवसाय को आगे बढ़ाने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बाजार में फंसा पैसा आपकी चिंता की बड़ी वजह बन सकता है। पैसों के लेन-देन में विशेष सावधानी बरतें। सप्ताह के दूसरे भाग में काफी जद्दोजहद और प्रयास के बाद भी आमदनी बहुत कम और खर्चे की अधिकता रहेगी, जिससे आपकी आर्थिक चिंताएं बढ़ेंगी। इस दौरान आपको पहले की गई बचत को खर्च कर या फिर उधार लेकर व्यापार चलाना होगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र में अचानक कोई नई जिम्मेदारी मिलने से या किसी अनचाही जगह पर तबादला होने से मन खिन्न रहेगा। लव लाइफ में आपको जल्दबाजी में एक कदम आगे बढ़ाने की जरूरत होगी। कोई भी फैसला लेते समय दिल के साथ-साथ दिमाग का भी इस्तेमाल करें। मुश्किल समय में आपका जीवनसाथी आपके साथ साये की तरह खड़ा रहेगा।

भाग्यशाली अंक : 11

भाग्यशाली रंग : जामुनी

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in धर्म-संस्कृति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page