Connect with us

उत्तराखण्ड

बस एक क्लिक में पढ़िए नैनीताल की दिनभर की टॉप-10 खबरें

खबर शेयर करें -

देश में इस साल अब तक 28 बाघाें की मौत, जानें राज्यों का हाल

उत्तराखंड में बाघों के संरक्षण को लेकर सार्थक प्रयास हो रहे हैं। इसकी तस्दीक वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन सोसाइटी ऑफ इंडिया (डब्ल्यूपीएसआई) के आंकड़े कर रहे हैं। डब्ल्यूपीएसआई ने 2022 के जनवरी और फरवरी माह के आंकड़े जारी कर दिए हैं। जिसके मुताबिक बीते दो महीनों में देश भर में 28 बाघों की मौत हुई है, जिनमें सर्वाधिक नौ बाघों की मौत सिर्फ मध्यप्रदेश में हुई है।

आज बूंदाबांदी के साथ ओलावृष्टि के आसार, जानें अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान

मौसम में गुरुवार को फिर बदलाव संभव है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि तीन मार्च को कुमाऊं मंडल के बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। एक-दो जगहों पर गरज के साथ बौछार पड़ सकती है। अन्य जिलों में कहीं कहीं पर बूंदाबांदी की संभावना रहेगी।

हल्द्वानी की अंजली और मिताली को रोमानिया सरकार ने दी पांच सितारा होटल में पनाह

शहर की बेटी अंजलि व मिताली रोमानिया पहुंच चुकी हैं। मंगलवार को दोनों ने स्वजनों से एक घंटे बात की। उन्होंने बताया कि वे रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के पांच सितारा होटल में ठहरी हुई हैं। वहां की सरकार सभी छात्र-छात्राओं को पांच सितारा होटल का ही खाना खिला रही है। बुधवार को मुखानी निवासी राजीव कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि उनकी बेटी अंजलि से वाट्सएप काल पर एक घंटे तक लंबी बात हुई।

सैनिक स्कूलों के प्रवेश परीक्षा 2022 की क्वालिफाइंग लिस्ट जारी, देखें रिजल्ट

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2022 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने देश के सैनिक स्कूलों की प्रवेश परीक्षा 2022 की क्वालिफाइंग लिस्ट जारी कर दी है। AISSEE 2022 Results आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा कक्षा 6 और 9 का परिणाम स्कोरकार्ड के रूप में aissee.nta.nic.in पर अपलोड हो गया है।

यूक्रेन में सुरक्षा कवच बना तिरंगा, लहराते हुए रूसी सेना के बीच से पेसोचीन पहुंचे 600 भारतीय छात्र

तिरंगे की ताकत का एहसास देश में रहते हुए नहीं पता थी। पर रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो हमें भारतीय दूतावास से एडवायजरी मिली के बस के शीशे पर यात्रा के समय तिरंगा जरूर चस्पा करें या पैदल चलते समय हाथ में तिरंगा हो। हमने युद्धग्रस्त इलाके से रूसी सैनिकों के बीच से तिरंगा लहराते हुए आराम से गुजरे। रूसी सैनिकों ने हमे सम्मान से जाने दिया। रानीखेत निवासी छात्र कार्तिकेय दीक्षित ने बताया कि इस दौरान हम सबके आंखों में आ़सूं थे। हमें अपने तिरंगे की असली पावर इस तरह से पता चली।

10 मार्च तक बताएं उत्तराखंड में कितने माननीयों पर दर्ज हैं आपराधिक मुकदमें : हाईकोर्ट

हाई कोर्ट ने प्रदेश के सांसदों व विधायकों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मुकदमों की त्वरित सुनवाई हेतु स्वतः संज्ञान लेती याचिका पर सुनवाई की। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा व न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की खंडपीठ ने मामले में सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को फिर से निर्देश दिए है कि प्रदेश में सांसदों व विधायकों के खिलाफ कितने आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं, कितने अभी विचाराधीन है, इनकी जानकारी 10 मार्च तक कोर्ट को बताएं।

मां की तरह वन्यजीवों का ख्याल रखता है कार्बेट, शाकाहारियों के लिए नर्सरी में उगा रहा घास

कार्बेट टाइगर रिजर्व हर प्रकार के वन्यजीवों का ख्याल रखता है। यहां शाकाहारी-मांसाहारी सबका बराबर ध्यान दिया जाता है। यही नहीं उनके घायल होने या बीमार होने पर रेस्क्यू सेंटर भी बनाया गया है। जहां उनकी दवाई-पट्टी की जाती है। गर्मियों में घास की समस्या हो जाती है। इसके लिए नर्सरी में घास उगायी जा रही, जिससे उन्हें हरी घास खाने की समस्या न हो। इसके अलावा घास इन जीवों के छिपने-रहने की जगह भी देगी।

यूक्रेन से घर पहुंचे जावेद व अर्श, भावुक परिवार ने कहा- मोदी हैं तो मुमकिन है

रूस व यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में जिले के जहां कई छात्र अभी भी फंसे हैं और रेस्क्यू का इंतजार कर रहे हैं। इनमें से रुद्रपुर में प्रीत विहार निवासी अर्श मलिक व जावेद आलम ने गुरुवार को घर वापसी की। दिल्ली से टैक्सी में जिले के चार छात्रों का दल आया है। इसमें एक छात्र काशीपुर व एक हल्द्वानी का है। घर पहुंचते ही जावेदन व अर्श मलिक के स्वजनों ने भारत सरकार की तरफ से किए गए प्रयासों का तहे दिल से धन्यवाद किया। भावुक होकर कहा कि मोदी हैं तो मुमकिन है।

हरीश रावत को क्यों कहना पड़ रहा है कि सरकार चलाने में दूसरे दलों का भी लेंगे सहयोग

पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार हर हालत मेें बनेगी। हम पूर्ण बहुमत में नजर आएंगे। भाजपा के कुशासन के साथ इनके फैलाए कुसंस्कारों का अंत भी करना होगा। इसलिए चुनाव में जो लोकतांत्रिक शक्तियां भाजपा के खिलाफ लड़ी थीं, हम सरकार चलाने में उन दलों का साथ भी लेंगे। 

दस को जारी होंगे पांच राज्यों के चुनाव परिणाम, जानें कैसे होती मतगणना की पूरी प्रक्रिया

विधानसभा चुनाव के परिणाम आने में आठ दिन का समय बचा है। हर किसी को चुनावी नतीजों का इंतजार है। चुनाव की तरह मतगणना की प्रक्रिया भी व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के बीच होती है। चुनाव अधिकारी, मतगणना कर्मी, मतगणना अभिकर्ता व सुरक्षा कर्मियों की अहम भूमिका रहती है। सीलबंद ईवीएम व वोटर वेरीफाएबल पेपर आडिट ट्रेल (वीपीपैट) को मतगणना केंद्र पर बने स्ट्रांग रूम में रखा गया है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Advertisiment

Recent Posts

Facebook

Trending Posts

You cannot copy content of this page