Connect with us

others

फिटनेस सेंटर में कमिश्नर: दलाली के अलावा सब अनफिट, मगर अब दलाल आए तो गए… सीसीटीवी के एक माह के डाटा में दिख जाएगी दलाली… फिर बारी एफआईआर की

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। परिवहन विभाग उत्तराखण्ड द्वारा स्वचालित परीक्षण स्टेशन (फिटनेंस सेंटर) हरीपुरा फुटकुआ में अगर अब सब कुछ फिट नहीं पाया गया तो खैर नहीं। सड़क पर उतरने से पहले गाड़ियों को फिटनेस देने वाले इस फिटनेस सेंटर में तमाम चीजें पूरे तरह से अनफिट थीं। यहां अगर सब कुछ फिट चल रहा था तो वह था यहां का शानदार दलाली सिस्टम। इस सिस्टम की आज कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने बहुत शानदार तरीके से स्कैनिंग कर डाली। और स्कैनिंग के बाद मालूम हुआ कि यहां दलाली के अलावा सिस्टम पूरे तरह से बीमार चल रहा है। आयुक्त दीपक रावत ने कुछ बीमारियों का तत्काल ही वहां पर इलाज करने के साथ ही लंबी बीमारियों को ठीक करने के लिए आरटीओ को हिदायत दे दी।

निरीक्षण के दौरान आयुक्त दीपक रावत ने कहा कि मेन गेट के प्रवेश द्वार से केवल स्टाफ, वाहन स्वामी/वाहन चालक जो वाहन का फिटनेस कराने आते हैं उनको ही प्रवेश दिया जाए। फिटनेस सेंटर मे संदिग्ध व्यक्ति दलाली करते पाया जाता है तो सम्बन्धित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जायेगी।

वाहन फिटनेस कराने आये वाहन स्वामियों से कतिपय संदिग्ध व्यक्ति द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक की वसूली करने पर आयुक्त दीपक रावत ने कडी नाराजगी व्यक्त की, आरटीओ को फिटनेस सेंटर का नियमित चैकिंग करने के निर्देश दिये। श्री रावत ने निरीक्षण के दौरान फिटनेस सेंटर मे चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरा, तथा मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कार्यालय भ्रष्टाचार मुक्त (1064) के साईन बोर्ड भी विभिन्न स्थानों पर लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने फिटनेस सेंटर लगे बोर्ड में गाडियों की फिटनेस में कितनी धनराशि ली जा रही है स्पष्ट रूप से लिखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा जो भी वाहन स्वामी फिटनेस सेंटर में फिटनेस हेतु आते उन्हें फिटनेस की धनराशि का अवलोकन स्पष्ट हो सके।

उन्होंने कहा फिटनेस सेंटर का कोई भी कर्मचारी एजेन्टों की दलाली मे संलिप्त पाया जाता है उस कर्मचारी के साथ ही एजेन्ट के खिलाफ सम्बंधित व्यक्ति के नाम एफआईआर दर्ज की जायेगी। उन्होंने कहा फिटनेस सेंटर पब्लिक के कार्यों के लिए है, पब्लिक के कार्य नही होने पर सम्बन्धित के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

निरीक्षण के दौरान ट्रांसपोर्टरों द्वारा बताया गया कि फिटनेस सेंटर में दलालों का आवागमन काफी रहता है और फिटनेस सेंटर के कर्मचारियों के साथ इनकी मिलीभगत रहती है। लोगो द्वारा बताया गया कि बुकिंग काउन्टर में धनराशि जमा कराने के पश्चात उनसे अतिरिक्त धनराशि की मांग की जाती है। जिस पर आयुक्त ने फिटनेस सेंटर के मैनेजर अनुज को फटकार लगाई और कहा कि भविष्य में इस प्रकार का कृत्य पाया जाने पर एफआईआर दर्ज की जायेगी।

निरीक्षण के दौरान कुछ ट्रान्सपोर्टरों द्वारा बताया गया कि धनराशि देने पर वाहन बिना फिटनेस के पास हो जाते है जिस पर आयुक्त ने हैरानी जताई और आरटीओ सैनी को नियमित चैकिंग करने निर्देश दिये। आयुक्त ने सीसीटीवी कैमरे के एक माह के डाटा का अवलोकन कर कौन-कौन व्यक्ति लगातार फिटनेस सेंटर मे आ रहा है और किन कर्मचारियों से मुलाकात कर रहा है इसका अवलोकन कर सम्बन्धित संदिग्ध व्यक्ति एवं कर्मचारियों को कार्यालय में तलब करने के निर्देश दिये। आयुक्त द्वारा मौके पर वाहन का फिटनेस चैकिंग सिस्टम का अवलोकन भी किया गया। इस अवसर पर आरटीओ संदीप सैनी के साथ ही परिवहन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

आई तोको, ले गई मो को…फिलिंग स्टेशन की भी हाथों-हाथ मरम्मत

फिटनेस सेंटर के समीप एचएस फिलिंग स्टेशन में कुछ लोगों द्वारा बताया गया कि फोटोस्टेट हेतु फिलिंग स्टेशन में प्रतिकापी 10 रूपये का चार्ज लिया जाता है। मौके पर आयुक्त द्वारा तीन लोगों की धनराशि शुल्क वापस कराई और फिलिंग स्टेशन के कार्यालय में कामर्शियल फोटो स्टेट सेंटर खोलने पर नियमावली के तहत पूर्ति अधिकारी को जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये साथ ही अग्नि शमन अधिकारी को अग्नि शमन यंत्रों के भी जांच के निर्देश दिये।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in others

Advertisiment

Recent Posts

Facebook

Trending Posts

You cannot copy content of this page