Connect with us

others

21 साल पुराना विमान उड़ान भरते ही क्रैश, 18 की मौत, ठीक होने के बाद टेस्ट फ्लाइट पर जा रहा था जहाज

खबर शेयर करें -

नेपाल में काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही एक विमान क्रैश हो गया। नेपाल की राजधानी काठमांडू में बुधवार सुबह एक विमान क्रैश हो गया है। प्लेन में सवार 19 लोगों में से 18 की मौत हो गई है। वहीं घायल पायलट कैप्टन एम. शाक्य को गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया गया है। प्लेन काठमांडू से पोखरा जा रहा था।प्लेन ने सुबह करीब 11 बजे त्रिभुवन एयरपोर्ट से उड़ान भरी। इसके कुछ ही देर के अंदर यह क्रैश हो गया। 9N-AME प्लेन सौर्य एयरलाइन्स का था। हादसे में मारे गए लोगों में से 17 सौर्य एयरलाइंस के ही स्टाफ थे, जबकि बाकी 2 क्रू मेंबर्स थे।

Oplus_0

हादसे में मारे गए 18 लोगों में से तीन एक ही परिवार के हैं। इनमें मुन राज शर्मा उनकी पत्नी प्रीजा खाटिवाडा और उनका चार साल का बेटा आदि राज शर्मा शामिल है।दरअसल 21 साल पुराने इस प्लेन को मरम्मत कर टेस्टिंग के लिए ले जाया जा रहा था। प्लेन में मौजूद लोग कंपनी का टेस्टिंग स्टाफ था। काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, हादसे के तुरंत बाद पुलिस और फायर फाइटर्स की टीम घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंची।एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि क्रैश के बाद विमान में आग लग गई थी। इसे तुरंत बुझा दिया गया। घटनास्थल से सामने आई तस्वीरों में धुएं का गुबार उठता दिख रहा है। हालांकि, हादसा किस वजह से हुआ इसकी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है।

Oplus_0
घायल पायलट को निकालते

रेस्क्यू टीम ने विमान के पायलट कैप्टन शाक्य को रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया। रेस्क्यू टीम ने विमान के पायलट कैप्टन शाक्य को रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया। तस्वीर में एंबुलेंस के पास प्लेन हादसे में मारे गए लोगों के शव रखे हुए हैं। तस्वीर में एंबुलेंस के पास प्लेन हादसे में मारे गए लोगों के शव रखे हुए हैं।काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, प्लेन क्रैश होकर एक गड्ढे में गिरा था।काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, प्लेन क्रैश होकर एक गड्ढे में गिरा था।तस्वीर में रेस्क्यू टीम प्लेन के मलबे के बीच से लोगों के शवों को निकालती दिख रही है।तस्वीर में रेस्क्यू टीम प्लेन के मलबे के बीच से लोगों के शवों को निकालती दिख रही है।अपनों को खोने के बाद परिजन घटनास्थल पर रोते दिखे।अपनों को खोने के बाद परिजन घटनास्थल पर रोते दिखे।चश्मदीद बोले- टेकऑफ करते ही झटका लगा, फिर क्रैश हो गयाघटनास्थल पर मौजूद चश्मदीदों ने काठमांडू पोस्ट से बात करते हुए कहा, “प्लेन रनवे के दक्षिणी छोर से टेकऑफ कर रहा था। अचानक से इसमें झटका लगा और आग लग गई। इसके बाद यह रनवे के पूर्वी हिस्से में बुद्धा एयर हैंगर और रडार स्टेशन के बीच एक गड्ढे में गिर गया।”

एक ही परिवार के लोग

सौर्य एयरलाइंस की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी नेपाल में 5 जगहों के लिए विमान संचालित करती है। इनके पास 3 बॉम्बार्डियर CRJ-200 जेट्स मौजूद हैं।हादसे के बाद सौर्य एयरलाइंस ने पैसेंजर्स की लिस्ट जारी की है…एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत, 4 साल का बच्चा भी शामिलइस हादसे में एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत हो गई है। एयरलाइंस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि फ्लाइट मेंटेनेंस मनुराज शर्मा अपनी पत्नी प्रिया खतिवडा और चार साल के बेटे अधिराज शर्मा के साथ सफर कर रहे थे। इस हादसे में तीनों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसे में मारे गए 17 लोग सौर्य एयरलाइंस के स्टाफ थे।तस्वीर में पत्नी और बच्चे के साथ मनुराज शर्मा।तस्वीर में पत्नी और बच्चे के साथ मनुराज शर्मा।

नेपाल में 14 साल में 12 विमान हादसे हुएनेपाल में एयर इंडस्ट्री में पिछले कुछ सालों में काफी विकास हुआ है। यह कई कठिन और पहाड़ी वाले इलकों में भी सेवाएं दे रही हैं। हालांकि, खराब सुरक्षा व्यवस्था और ट्रेनिंग की कमी की वजह से यहां अकसर हादसे होते रहते हैं।नेपाल में हर साल औसत एक विमान हादसा होता है। साल 2010 से अब तक 12 प्लेन क्रैश हो चुके हैं। 14 जनवरी 2023 को यहां बड़ा विमान हादसा हुआ था। यति एयरलाइंस का प्लेन काठमांडू से 205 किमी दूर पोखरा में क्रैश हो गया था। यह ATR-72 प्लेन था, जिसमें 68 यात्री और चार क्रू मेंबर सवार थे।विमान पोखरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंडिंग से महज 10 सेकेंड पहले पहाड़ी से टकरा गया था। इससे प्लेन में आग लगी और वह खाई में जा गिरा था। हादसे में सभी 72 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले 29 मई 2022 को मस्टैंग जिले में एक एयरप्लेन क्रैश हुआ था। इस हादसे में 22 लोगों की मौत हुई थी।वहीं 2018 में काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट के पास ही US-बांग्ला एयरलाइंस का विमान क्रैश हो गया था। इसमें 51 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 20 गंभीर रूप से घायल हो गए थे। नेपाल में लगातार हो रहे विमान हादसों को देखकर यूरोपीय यूनियन ने नेपाली कैरियर्स को अपने एयरस्पेस में बैन कर रखा है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in others

Advertisiment

Recent Posts

Facebook

Trending Posts

You cannot copy content of this page