Connect with us

उत्तराखण्ड

कांग्रेस पार्टी का तंग ‘हाथ’: कांग्रेसी विधायकों को मुख्यमंत्री से आखिर क्या है बहुत बड़ी उम्मीद…कांग्रेस को क्यों तंग कर रहे उसके ही विधायक

खबर शेयर करें -

मनोज लोहनी, हल्द्वानी
उत्तराखंड में कांग्रेस पार्टी का ‘हाथ’ वैसे ही पिछले काफी समय से तंग चल रहा है। उसकी यह तंगी सत्ता से दूर होने के कारण है। भाजपा ने लगातार दो बार राज्य में सरकार बनाकर कांग्रेस को सत्ता सुख से दूर किया है, जो तंगी की सबसे बड़ी वजह है। अब कांग्रेस को कांग्रेस के विधायक ही तंग कर रहे हैं, ऐसा पिछले कुछ दिनों में एकाएक दिखाई देने लगा है। पार्टी तंग हो रही है, मगर इसका दर्द खुले तौर पर सामने नहीं आ पा रहा है, उल्टा कांग्रेस के विधायकों का रवैया ऐसा कि उन्हें अब प्रदेश के मुख्यमंत्री से बहुत बड़ी उम्मीद जगी है, जैसा कि वह अपने बयान में सीधे तौर पर कह रहे हैं। कांग्रेस विधायकों की बातों से फिलहाल भाजपा खेमा खुशहाल जरूर है, ऐसा साफ है।

कांग्रेस पार्टी का अब तक का राज्य बनने के बाद का इतिहास है कि उसे अपनों ने ही बहुत तंग किया। एक बार २०१६ में तो हरीश रावत के मुुख्यमंत्री रहते सीधे कांग्रेस के नौ विधायक ही पार्टी से खिसक लिए और कांग्रेस वालों हाथों से सीधे कमल ही थाम लिया। उस वक्त कमल थामने के चलते कांग्रेस सरकार की सांसें ही थमने पर आ गईं थीं, जब ७० सीटों वाली असेंबली में कांग्रेस के ९ बागी विधायकों ने रावत जी की कुर्सी खतरे में डाल दी थी। कांग्रेस को उस वक्त लीड भी पूर्व सीएम विजय बहुगुणा कर रहे थे। उसके बाद इस तंगी से हरीश रावत किसी तरह बाहर निकले। खैर कांग्रेस को अपनों से ही तंग करने के तमाम किस्से हैं। अब बात अभी की।

हम मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से विधायकों की जिस उम्मीद की बात कर रहे हैं वह उम्मीद है लोहाघाट के विधायक खुशाल सिंह अधिकारी को। वह कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अद्वैत आश्रम मायावती समेत क्षेत्र का दौरा जरूर करेंगे और जल्द भी। मां बाराही, मां पूर्णागिरी, रीठा साहिब गुरुद्वारा की प्रधानमंत्री को याद थी और उन्होंने पिथौरागढ़ में अपने संबोधन में इन सब स्थानों का नाम लिया था। प्रधानमंत्री मोदी के मन में इन स्थानों की याद थी जिसके वह पीएम का आभार व्यक्त करते हैं। अब चूंकि पीएम का यहां आना होगा तो बिना मुख्यमंत्री के ऐसा संभव नहीं है, लिहाजा उन्होंने यह उम्मीद जताई कि मुख्यमंत्री धामी के जरिए पीएम का यहां कार्यक्रम जल्द से जल्द आयोजित होगी। अधिकारी ने १.२९ मिनट का वीडियो जारी कर प्रधानमंत्री के पिथौरागढ़-अल्मोड़ा आगमन का जोरदार स्वागत किया था। दूसरी बात धारचूला विधायक हरीश धामी पहले ही कह चुके हैं पीएम का सीमांत का दौरा वहां विकास की राह खोलेगा।

अब कांग्रेसियों की यह बड़ी उम्मीद सीएम पुष्कर सिंह धामी से कि वह यहां पीएम का प्रोग्राम जल्द लगवाएंगे, यह बात राजनीतिक तौर पर बहुत विरोधभास पैदा करती है, जैसा कि अन्य कांग्रेसी दबी जुबान कह रहे हैं। कांग्रेस के किसी भी विधायक ने अब तक विपक्षी प्रधानमंत्री और वह भी कांग्रेस के लिए कट्टर विरोधी पीएम नरेंद्र मोदी की शायद ही कभी तारीफ की हो। हालांकि यह बात साफ है कि कांग्रेस विधायकों के बयान को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जा सकता है क्योंकि उन्होंने पीएम के आने से क्षेत्र को पहचान मिलने की बात कही है जो कि पूरी तरह सही है। मगर उत्तराखंड कांग्रेस के लिए दोनों विधायकों के बयान भला पार्टी को असहज या तंग क्यों न करे। हालांकि इस बारे में अभी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की ओर से कोई बयान नहीं आया है, मगर अंदरूनी तौर पर पार्टी सकते में जरूर है, ऐसा राजनीतिक पंडितों का मानना है।

भारतीय राजनीति में इस वक्त कांग्रेस और भाजपा एक दूसरे के धुर विरोधी हैं, अब खुले मंचों से एक दूसरे के नेताओं का विरोध होता रहा है। राहुल गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े, अधीर रंजन चौधरी समेत तमाम नेता नाम से संबोधित करते हुए राजनीतिक सभाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र नरेंद्र मोदी की खुलकर भत्र्सना करते हैं। इस वक्त इंडिया गठबंधन में कांग्रेस के साथ शामिल आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने तो सांसद संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद प्रधानमंत्री मोदी के लिए जिन शब्दों का इस्तेमाल किया वह बहुत ही आक्रामक था। दूसरी ओर अब राजनीतिक पार्टियां लोकसभा चुनावों की तैयारी कर चुके हैं, ऐसे में एक दूसरे पर और कांग्रेस का पीएम मोदी पर राजनीतिक के साथ ही व्यक्तिगत हमले भी तेज हो रहे हैं, ऐसे में उत्तराखंड कांग्रेस के दो विधायकों ने मोदी की तारीफ कर एक तरह से नई राजनीतिक परंपरा डाली है, मगर पार्टी के लिए यह बात तंग करने वाली जरूर है। इसका असर क्या होगा, यह आने वाले दिनों में ही पता चलेगा मगर अपने बयानों और वीडियो से कांग्रेस के विधायक हरीश धामी और खुशाल सिंह अधिकारी ने भाजपा को फिलहाल खुशहाल जरूर कर दिया है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Trending Posts

You cannot copy content of this page